SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! लोन लेना से पहले जान लें नया ब्याज दर, कितनी हुई बढ़ोतरी?

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

SBI Loan New Interest Rate: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से लोन लेने का सोच रहे हैं? तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, देश के सबसे बड़े और विश्वसनीय सरकारी बैंक एसबीआई ने बेस रेट और MCLR को बढ़ाने के साथ ही आज यानी 15 दिसंबर, 2023 को लागू भी कर दिया है। नए रेट की जानकारी कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर दी है। जबकि, ग्राहकों के पास बढ़ोतरी के बाद भी लोन को छूट के साथ में लेने का मौका है, लेकिन कैसे? आइए बेस रेट और MCLR के बढ़ोतरी के बारे में जानने के साथ ही जानते हैं कि कैसे आप छूट के साथ लोन ले सकते हैं?

कितनी हुई बढ़ोतरी?

भारतीय स्टेट बैंक ने बेस रेट और MCLR में बढ़ोतरी कर दी है, जिसको 15 दिसंबर, 2023 से लागू भी कर दिया है। वेबसाइट पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक बेस रेट को 10.25 प्रतिशत कर दिया गया है, जो इससे पहले 10.10 प्रतिशत था। जबकि, MCLR रेट 8 और 8.85 प्रतिशत के बीच हैं। वहीं, 1 से 3 महीने के लिए MCLR Rate 8.20 प्रतिशत हो गए हैं, जो पहले 8.15 प्रतिशत है। 6 महीने के लिए 8.55 प्रतिशत, 1 साल के लिए 8.65 प्रतिशत और 2 से 3 साल के लिए 8.85 प्रतिशत कर दिया गया है।

होम लोन के लिए चुकाना होगा अधिक ब्याज

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक से होम लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक ब्याज दर चुकाना होगा। लोगों के लिए अधिक ब्याज दर के लोन की सुविधा 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगी। इससे पहले ग्राहक चाहें तो लोन पर मिल रहे छूट का फायदा उठा सकते हैं।

कैसे मिलेगा लोन पर छूट का फायदा?

SBI के फेस्टिवल ऑफर के तहत आप छूट के साथ लोन ले सकते हैं। ऑफर्स के मुताबिक आप 0.17% प्रोसेसिंग फीस के साथ 8.40% सालाना रेट पर लोन ले सकते हैं। हालांकि, ऑफर्स के चलते आप 65 बेसिस प्वाइंट छूट के साथ होम लोन ले सकते हैं।

---Advertisement---

Leave a Comment