Kid’s Care: दांत निकलने पर चिड़चिड़ा हो जाता है आपका बच्चा! तो जरूर करें ये काम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Kids’ Care: अक्सर छोटे बच्चे तब बहुत परेशान करते हैं, जब उनके दांत निकलने का समय होता है. ये एक ऐसा समय होता है, जिस दौरान बच्चे अहज और चिड़चिड़ा महसूस करता है. सिर्फ यही नहीं, दांत निकलने के दौरान बच्चे खूब रोते भी हैं. जिससे पेरेंट्स के लिए बच्चे संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जब तमाम कोशिश करने के बाद भी बच्चा शांत नहीं हो पाता तो पेरेंट्स भी परेशान हो जाते हैं.

ऐसे में अगर आपके बच्चे के भी दांत निकल रहे हैं और वह दर्द में है, तो ये आर्टिकल आपके लिए है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे दांत निकलने के दौरान बच्चा ज्यादा परेशान नहीं करेगा. इन टिप्स को फॉलो करके बच्चे के दांत के दर्द को कम किया जा सकता है.

कब निकलते हैं दांत

जब बच्चा तीन महीने का होता है तो उसके दांत निकलना शुरू हो जाते हैं. वहीं, 4 से 7 महीनों के अंदर बच्चों के मसूड़ों के अंदर पहला दांत आना शुरू हो जाता है. बता दें कि सबसे पहले सामने वाले पोर्शन में बच्चों का दांत निकलता है. इसे सेंट्रल इंसिजर कहा जाता है. आमतौर पर सामने के ऊपरी दांत 4 से 8 हफ्ते के भीतर आना शुरू हो जाते हैं.

कराएं एक्सरसाइज

दांत निकलने के दौरान बच्चों के मसूड़े फूल जाते हैं, जिससे उन्हें काफी तकलीफ होती है. ऐसे में बच्चे के फेस पर आंखों से लेकर कान तक स्ट्रोक चलाएं. इसके साथ ही, लोअर लिप से कान और अपर लिप से कान की तरफ स्ट्रोक चलाएं. दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से बच्चे के दर्द में आराम मिलता है.

दांत निकलने पर क्या करें

दांत निकलने पर बच्चों के मुंह से लार निकलने लगती है. इसे बार-बार साफ करते रहें. साफ उंगली से बच्चों के मसूड़ों को हल्का-हल्का दबाएं. आप बच्चे को कुछ चबाने के लिए भी दे सकती हैं. इसके अलावा, फ्रिज में 30 मिनट तक गीला कपड़ा रखकर बच्चे के मसूड़ों पर रख दें. इससे भी बच्चे को काफी राहत मिलेगी.

---Advertisement---

Leave a Comment