Bihar Weather: पटना समेत शेष भागों में रहेगा बादलों का डेरा, इन आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

by Top Hindustan
0 comment

Rain in Bihar: उत्तर बिहार के जिलों में वर्षा की गतिविधियां जारी हैं। साथ ही राजधानी समेत शेष भागों में बादल छाए हैं। हालांकि, बारिश का इंतजार अभी जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान आठ जिलों के सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, कटिहार, अररिया, सुपौल, मधुबनी और पूर्णिया में भारी वर्षा की चेतावनी है। जबकि पटना समेत शेष भागों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने व हल्की वर्षा के आसार है।

वहीं, गुरुवार को पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी, दरभंगा में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को पटना और इसके आसपास इलाकों में बादल छाए रहने के साथ लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करती रही।

इधर, किशनगंज जिले के टेढ़ागाछ में सर्वाधिक वर्षा 215.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई। उत्तर बिहार के किशनगंज जिले के अलग-अलग स्थानों के अलावा शेष भागों में वर्षा की गतिविधियां बनी रही।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को अगले 16 जुलाई तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।

14 जुलाई तक उत्तर बिहार के मौसम का हाल

इस अवधि में उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है और कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा भी हो सकती है। 13-14 जुलाई के आसपास उत्तर बिहार के सिवान, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

पछिया हवा भी चलेगी

पूर्वानुमानित अवधि में अधिकतम तापमान 33 से 36 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इसके अलावा, औसतन 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है।

किन जिलों में मानसून कितना मेहरबान

मौसम विभाग के अनुसार, (Monsoon in Bihar) मानसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सिद्धि, गया होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। किशनगंज जिले के टेढ़ागाछ में 215.4 मिमी, ठाकुरगंज में 205.4 मिमी, तैबपुर में 180.4 मिमी, दिघलबैंक में 96.6 मिमी, बहादुरगंज में 56.4 मिमी, पूर्वी चंपारण के चटिया में 56.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इसके साथ ही, अररिया के सिकटी में 54.2 मिमी, शेखपुरा में 52.4 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 50.2 मिमी, गया के फतेहपुर में 48.0 मिमी, किशनगंज के गलगलिया में 47.8 मिमी, बक्सर के राजपुर में 44.2 मिमी, नवादा के रजौली में 36.4 मिमी, बेगूसराय के मटियानी में 35.8 मिमी, जमुई के लक्ष्मीपुर में 35.0 मिमी बारिश हुई।

कौआकोल में 34.2 मिमी, सोनबरसा में 30.0 मिमी, गया के बजीरगंज में 28.8 मिमी, नौहट्टा में 28.0 मिमी, भागलपुर में 27.8 मिमी, नवादा में 25.0 मिमी, गया के बाराचट्टी में 24.8 मिमी व पश्विमी चंपारण के चकिया में 23.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

You may also like

Leave a Comment