BPSC teacher recruitment 2023: 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षकों के लिए जारी है भर्ती, बिना देर किए करें आवेदन

by Top Hindustan
0 comment

BPSC teacher recruitment 2023: बिहार में शिक्षक बनने का बेहतरीन मौका है. यहां पर शिक्षक भर्ती अभियान के माध्यम से 1,70,461 पदों पर भर्ती की जानी है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है बिहार शिक्षक भर्ती के लिए 18 साल से अधिक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

ता दें कि आवेदन करने की लास्ट डेट 15 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है. इससे पहले आवेदन की लास्ट डेट 12 जुलाई थी. जिसे 3 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था. ऐसे में आवेदन करने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को सलाह है कि लास्ट डेट का इंतजार ना करें बल्कि जल्द से जल्द आवेदन कर लें. यह भर्तियां प्राइमरी स्कूल, माध्यमिक स्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों के लिए है.

BPSC teacher recruitment 2023: आयु सीमा

प्राइमरी स्कूलों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 21 वर्ष आयु होनी चाहिए. सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है. हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार छूट का प्रावधान है. आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2023 है.

BPSC teacher recruitment 2023: आवेदन शुल्क

बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 का आवेदन शुल्क एससी, एसटी, महिला और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए ₹200 है. इसके अलावा अन्य सभी के लिए यह आवेदन शुल्क ₹750 निर्धारित है. उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक शुल्क के रूप में ₹200 का भुगतान भी करना होगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बीपीएससी की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

You may also like

Leave a Comment