BSNL की 4G सर्विस साल के अंत तक इस शहर में हो जाएगी शुरू!

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

BSNL: पिछले कई वर्षों से घाटे से जूझ रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द 4G और 5G सर्विसेज शुरू करने के तैयार दिखाई दे रही है। ऑपरेटर को इसके लिए 89,000 करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज की स्वीकृति भी मिल गई है। BSNL ने 20,000 4G टावर लगाने पर काम भी शुरू कर दिया है। अब, एक लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) इस साल के अंत तक पटना में 4G मोबाइल सेवा शुरू कर सकती है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पटना दूरसंचार जिले के प्रधान महाप्रबंधक (PGM) अरबिंद प्रसाद ने बीते सोमवार को जानकारी दी कि BSNL पटना में इस साल के अंत तक अपनी 4G सर्विस शुरू कर देगी। बता दें कि कंपनी पहले ही तीन महीने के ट्रायल के बाद 200 साइट्स के साथ 4G नेटवर्क शुरू करने की तैयारी पूरी कर चुकी है और खबर है कि जल्द ही 200 साइट्स प्रति दिन के औसत से नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने का काम होगा।

रिपोर्ट कहती है कि शहर में मोबाइल सर्विस को मजबूत करने की BSNL की योजना के बारे में बात करते हुए प्रसाद ने कहा कि अत्याधुनिक 4G मोबाइल डिवाइस के लिए खरीद ऑर्डर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को दे दिया गया है।

उन्होंने कहा, “हमें इस साल सितंबर-अक्टूबर तक इंस्टॉलेशन के लिए उपकरण मिलने की उम्मीद है और सॉफ्टवेयर में संशोधन के बाद नए 4G हार्डवेयर को 5G में भी अपग्रेड किया जा सकता है।”

वर्तमान में, भोजपुर, दरभंगा, बिहार शरीफ, कटिहार और जहानाबाद सहित केवल 16 छोटे शहर कथित तौर पर आंशिक रूप से 4G नेटवर्क के अंतर्गत आते हैं। रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि मोबाइल ऑपरेशन से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि BSNL ने राज्य भर में 3,620 4G टावर लगाने की योजना बनाई है, जिनमें से लगभग 900 टावर केवल पटना में लगाए जाएंगे।

---Advertisement---

Leave a Comment