Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर ना करें ये गलती, भाई राखी बंधवाते समय मुट्ठी में रखे ये चीज़

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. हर बहन इस दिन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. भाई अपनी बहन को बहुत अच्छे तोहफे भी देते हैं. लेकिन फिर भी एक ऐसी गलती है जो अनजाने में लगभग हर भाई से हो जाती है. राखी बंधवाने का नियम होता है. इस साल 30 और 31 अगस्त को आने वाला राखी का ये त्योहार भद्रा काल के कारण ज्यादातर लोग 31 को ही मनाएंगे. 30 अगस्त को रात 09:01 बजे के बाद से 31 अगस्त को सूर्योदय काल में सुबह 07:05 बजे तक बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. लेकिन इसे किस तरह बंधवाना चाहिए ये जानना बेहद जरूरी है.

राखी का पवित्र लाल धागा जब एक बहन अपने भाई की कलाई में बांधती है तो उस समय वो उसकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना भी करती है. लेकिन ये मनोकामना तब तक अधूरी रहती है अगर भाई की मुट्ठी खाली हो. ऐसे में भाई अपनी मुट्ठी में राखी बंधवाते समय क्या रखे ये जानकारी आप सभी तो होनी चाहिए. अगर आप ऐसा सोचते हैं कि तोहफा देने सिर्फ फैशन है तो ऐसा नहीं है. बहन से राखी बंधवाते समय आप जितना उसकी मनपसंद का तोहफा उसे देते हैं उसका असर भाई के जीवन पर भी सकारात्मक पड़ता है.

शास्त्रों के अनुसार जब आप किसी मनोकामना के लिए किसी से अपने कलाई पर सुरक्षा का धागा बंधवाते हैं तो आपको उसे बंधवाते समय अपनी मुट्ठी में दक्षिणा रखनी चाहिए. ऐसा करने से ही सामने वाला जो भी दुआ मांगते हुए आपके हाथ में धागा या राखी बांधता है वो जरुर पूरी होती है.

तो इस साल जब आप अपनी बहन से राखी बंधवाने बैठें तो अपने दाएं हाथ में 11 रुपये या जो भी आपकी इच्छा हो रखें. फिर राखी बंधवाने के बाद उसे अपनी बहन को दें और साथ में जो भी तोहफा आपको अपनी बहन को देना है वो भी दें. अगर आप मुट्ठी में दक्षिणा रखना भूल जाते हैं तो बहन के पांव छूकर आप उसे ये दक्षिणा भेंट करें.

रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के रिश्ते को और मजबूत करने के लिए होता है. इस दिन भाई बहन को उसकी रक्षा करने का वचन देता है और बहन अपने भाई की  लंबी उम्र की दुआ के साथ उसके स्वास्थ्य और तरक्की और कामयाबी की दुआ करती है. तो आप अगर इस साल राखी का ये त्योहार मना रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरुर रखें.

---Advertisement---

Leave a Comment