Nag Panchami 2023: कब है नाग पंचमी का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्त्व

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Nag Panchami 2023 : नाग पंचमी एक प्रमुख हिंदू धार्मिक त्योहार है जो भारत में मनाया जाता है. यह त्योहार शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आदर्श मिथुन मास में आता है, जो वैदिक हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल 21 अगस्त को है. हिंदू धर्म में सदियों से इस त्योहार को मनाने की परंपरा चली आ रही है. कहते हैं कि इस दिन नाग देवता की पूजा कर उन्हें दूध अर्पित करने से आपको शुभ फल मिलता है. साल 2023 में नाग पंचमी कब से कब तक है. इसका शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन का क्या महत्त्व है सब जानिए.

नाग पंचमी की शुभ मुहूर्त 

सावन के अधिकमास में आने वाली नाग पंचमी की तिथि साल 2023 में 31 अगस्त रात 12:21 बजे से शुरु होगी और ये 22 अगस्त 2023 को 2 बजे तक रहेगी. लेकिन नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

नाग पंचमी का महत्व है

नाग पूजा: इस दिन भगवान शेषनाग (नागराज) की पूजा की जाती है. नाग पंचमी पर नाग मंदिरों में भक्त भगवान शेषनाग को दूध, धूप, फूल आदि से पूजते हैं और उन्हें नैवेद्य भोजन चढ़ाते हैं.

सर्प दोष शांति: नाग पंचमी को भारतीय संस्कृति में सर्प दोष (सर्प शाप योग) से मुक्ति के लिए विशेष माना जाता है. इस दिन भगवान नाग नाथ की कृपा से सर्प दोष के उपाय किए जाते हैं जिससे लोगों को भयमुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर ना करें ये गलती, भाई राखी बंधवाते समय मुट्ठी में रखे ये चीज़

कृषि सम्बन्धी महत्व: नाग पंचमी के दिन खेती-किसानी सम्बन्धी महत्व होता है. इस दिन किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए विशेष ध्यान देते हैं.

धार्मिक मान्यता: नाग पंचमी को नागराज का जन्मोत्सव भी माना जाता है. इस दिन नाग देवता की पूजा व आराधना करने से भगवान शेषनाग की कृपा मिलती है और भक्तों की समस्याओं का निवारण होता है.

नाग पंचमी का महत्व अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग रूप से मनाया जाता है और यह धार्मिकता और परंपराओं का महत्वपूर्ण हिस्सा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment