Ration Card New Rule: सरकार का बड़ा फैसला, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ, फटाफट चेक करें अपना नाम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Ration Card New Rule: देश के पीएम मोदी के द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को खाने की सामग्री देने के लिए राशन कार्ड स्कीम संचालित कर रही है। इसके तहत सभी एपीएल, बीपीएल और एएवाई परिवारों को राशन कार्ड स्कीम प्रदान किया गया है। जिसके मध्यम से 1 किलों गेंहू और 2 रुपये किलो चावल और दालें आदि पेश कराई जाती हैं।

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार की सबसे बेहतरीन स्कीम में से एक है। अगर आपने भी इस स्कीम के तहत आवेदन किया है तो पात्रता की सूची वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आप इस लिस्ट को आसानी से चेक कर सकतेहैं। लिस्ट को चेक करने के लिए पूरी प्रक्रिया और चेक करना है तो पूरे लेख को पढ़ें। लेकिन लिस्ट को देखने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरुरत होती है।

केंद्र सरकार के द्वारा जाति प्रमाण पत्र के आधार पर राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड दिया जाता है। जिसे 3 श्रेणियों APL, BPL और AYV में डिवाइड किया गया है। इसमें राशन कार्डधारक के लिए राशन कार्ड का आयोजन किया गया है। राशन कार्ड स्कीम बाद राशन का संचालन किया गया है। गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों के बाद B श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए राशन कार्ड अधिकाररी संचालित किया गया है।

खाद्य एवं अपूर्ति डिपार्टमेंट के माध्यम से प्रदान किया जाने वाला सभी परिवारों को लाभ प्रदान करता है। इस समय पूरे देश में 12 करोड़ से अधिक परिवार इस राशन कार्ड स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। अगर आपने भी इस स्कीम के तहत अप्लीकेशन किया था तो फिलहाल राशन कार्ड की लिस्ट तय हो गए है जिसके आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

Solar Rooftop Scheme: अब घर के हर कोने में आएगी रोशनी, सरकार सस्ते में दे रही सोलर पैनल लगवाने का मौका, मिल रही सब्सिडी

राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें

इसके लिए सबसे पहले खाद्य एवं अपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद राशन कार्ड की लिस्ट के ऑप्शन को क्लिक करना है।

इसके बाद आगे बढ़कर लॉगइन करें और इससे जुड़ी जानकारी को दर्ज करें।

जानकारी भरने के बाद जिले का नाम, ब्लॉक, ग्राम पंचायत और गांव का नाम आदि का चयन करें।

इसके बाद आगे बढ़ते हुए सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।

सबमिट क्लिक करते ही आपके सामने लिस्ट आ जाएगी।

फ्रॉड करने वालों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

जानकारी के लिए बता दें इस समय सरकार ने संज्ञान में लिया है कि काफी सारे राशन कार्ड धारक पात्र नहीं है और वह फ्री में राशन का लाभ उठा रहे हैं। वहीं राशन कार्ड स्कीम के काफी सारे पात्र कार्डधारकों को इसका लाभ मिल रहा है।

राशन कार्ड के नया नियम

अगर आप किसी के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा का प्लॉट, फ्लैट या फिर मकान, चार पहिया व्हीकल या फिर ट्रैक्टर की इनकम गांव में 2 लाख और शहर में साल में तीन लाख से ज्यादा है, तो ऐसे में लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील में जमा करना होगा और DSO कार्यालय, सरेंडर करना होगा।

---Advertisement---

Leave a Comment