Solar Rooftop Scheme: अब घर के हर कोने में आएगी रोशनी, सरकार सस्ते में दे रही सोलर पैनल लगवाने का मौका, मिल रही सब्सिडी

by Top Hindustan
0 comment

Solar Rooftop Scheme: भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है। वहीं जून और जुलाई महीने में गर्मी का प्रभाव काफी बढ़ जाती है। गर्मी के सीजन में बिजली की सेविंग काफी बढ़ जाती है। ऐसे समय में हम एसी, फ्रिज, टीवी, पंखा, कूलर और दूसरी जरुरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हर महीने बिजली के बिल की बढ़ने की संभावना आ जाती है। जिससे जेब पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

इस कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम सोलर रूफटॉप स्कीम है। इसमें अप्लीकेशन करके आप बंपर सब्सिडी के साथ में घर में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के बाग आपको घर में सभी जरुरी उपकरण सोलर सेल से चलेंगे। ऐसे में हर महीने अधिक बिजली का बिल नहीं आएगा।

बता दें बिजली के बिल से निजात पाने के लिए सरकार की इस खास स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप योजना के तहत अगर 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको 40 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। वहीं 3 किलो वाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाते हैं। ऐसे में 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलेंगी।

अगर आप भी सोलर रूफटॉप स्कीम का लाभ लेकर अपने घरों में सोलर पैनल लगावना चाहते हैं तो ऐसे में इसकी रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना होता है। वहीं आसानी से अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर की सहायता से Solarrooftop.gov.in नाम की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां पर मांगी गई सारी जरुरी जानकारी को दर्ज कर सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment