Post Office की शानदार सेविंग स्कीम्स, निवेश पर दे रहीं छप्परफाड रिटर्न, आज से ही करें शुरुआत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Scheme: अच्छा खासा पैसा जमा करने के लिए निवेश करना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए सही निवेश स्कीम का होना और भी जरुरी है। ऐसे में अगर आप किसी निवेश स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो हम इस लेख में आपको पोस्ट ऑफिस की शानदार सेविंग स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की ये सेविंग स्कीम एक लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम है। जिससे कि आपको लंबे समय तक के लिए निवेश करना होगा।

दरअसल हम जिन लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम की बात कर वह है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट सेविंग स्कीम (National Savings Certificate Scheme) और पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) आदि हैं। चलिए इन सेविंग स्कीम्स के बारे में डिटेल से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की बात करें तो ये एक गारंटीड रिटर्न स्कीम है। इसमें 5 सालों के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम में पैसा निवेश करने के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। बता दें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशकों को 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसमें आप 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इसके बाद पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो इसमें निवेशक 1, 2, 3 सालों के लिए आसानी से पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं अगर 5 सालों के लिए इस एफडी स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। इसके अलावा धारा 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है। इसकी खास बात ये भी है कि इसमें आप 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

अब बारी आती है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग स्कीम की, जिसमें आप 5 सालों के लिए पैसों को निवेश करते हैं। इन 5 सालों में निवेश किए गए पैसों पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये से शुरु कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment