HDFC Bank के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से होगा बैंक का मर्जर, मार्केट में बंद होगी शेयर्स की ट्रेडिंग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HDFC-HDFC Bank Merger: HDFC और HDFC Bank मर्जर को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. 1 जुलाई 2023 को भारत के इतिहास का सबसे बड़ा मर्जर होने जा रहा है, जिसके बाद में शेयर मार्केट में HDFC Ltd के शेयरों की ट्रेडिंग बंद हो जाएगी. 1 जुलाई से एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) दोनों का ही मर्जर हो जाएगा और यह मिलकर एक हो जाएंगे. इसके बाद में बाजार में दोनों ही कंपनी एक साथ कारोबार करेंगी.

 

30 जून को होगी बोर्ड की बैठक

आपको बता दें 30 जून यानी 3 दिन के बाद में HDFC और HDFC Bank के बोर्ड की बैठक की जाएगी, जिसमें मर्जर को प्रभावी किया जाएगा और आगे की जानकारी दी जाएगी. मर्जर के बाद में 13 जुलाई से HDFC Ltd के शेयरों की ट्रेडिंग मार्केट में बंद हो जाएगी.

 

ग्राहकों को कई तरह के बदलाव का करना होगा सामना
दोनों कंपनियों के मर्जर के बाद में ग्राहकों को कई तरह के बदलाव का सामना करना पड़ेगा. एचडीएफसी वर्तमान में एचडीएफसी बैंक की तुलना में सावधि जमा (FD) पर ज्यादा ब्याज का फायदा दे रहा है, जिन भी लोगों का खाता इस बैंक में है उन लोगों को इसके नए नियमों को जानना होगा.

 

करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर
इस मर्जर के बाद में दोनों कंपनियों के खाताधारकों को सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिल जाएंगे. इसके साथ ही आप बैंकिंग और फाइनेंस का फायदा एक साथ ले सकेंगे. HDFC Bank की ब्रांच पर ही ग्राहकों को एचडीएफसी के प्रोडक्ट और सर्विसेस का फायदा मिल जाएगा. इस मर्जर से बैंक के करोड़ों खाताधारकों, एचडीएफसी से लोन लेने वाले कर्जधारकों पर इसका असर होगा.

 

एक साल पहले हुआ था मर्जर का ऐलान
HDFC Bank का हाउस‍िंग लेंडर HDFC Ltd के साथ विलय की घोषणा करीब एक साल पहले यानी अप्रैल में की गई थी. 40 अरब डॉलर के इस मर्जर को भारतीय कंपनी जगत का सबसे बड़ा सौदा बताया जा रहा है. कंपनी ने बताया है कि HDFC Bank,  HDFC के 25 शेयरों के लिए 42 नए शेयर बांटेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment