Health Tips: रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने वाले हो जाएं सावधान, कर रहे हैं ये गलती

By Top Hindustan

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

Health Tips: हेल्दी रहना है तो ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. ड्राई फ्रूट्स हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी है. लेकिन अगर इन्हें ज्यादा खाए जाए, तो ये हमारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चाहे हेल्दी फूड ही क्यों न हो, जरूरत से ज्यादा खाने पर ये स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

वहीं, अगर आप भी जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए. आइए जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या रोज खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स

रोज ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को जरूरी न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं. भोजान से हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और अमीनो एसिड्स आमतौर पर नहीं मिलते, जिसकी कमी ड्राई फ्रूट्स से पूरी होती है. सीड्स में मिलने वाला तेल हमारी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. लेकिन इनका ज्यादा मात्रा हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए अगर आप रोजाना ड्राई खा रहे हैं, तो बादाम और किशमिश भिगोकर खाएं.

कितने खाएं सूखे मेवे

न्यूट्रीशन वैल्यू को देखा तो बड़ों को 25 से 50 ग्राम तक सूखे मेवे खाने चाहिए. इनमें 6-7 ग्राम बादाम, चार काजू, आधा चम्मच खरबूजे और तरबूज के बीज, आधा कटोरी मखाना और थोड़ी किशमिश खा सकते हैं. सीमित मात्रा में सूखे मेवे खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

डाइटीशियन इन बातों का रखते हैं ध्यान

डाइटीशियन इस बाता का भी ध्यान रखते हैं कि आपके शरीर को कितनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स की जरूरत है. किसी को कोई बीमारी है तो भी उनके लिए अलग मात्रा होगी. बच्चे के लिए अलग व्यवस्था होगी. वहीं, अगर कोईमहिला प्रेग्नेंट है तो उन्हें उनकी शारीरिक अवस्था के मुताबिक खाने की सलाह दी जाती है.

जान लीजिए साइड इफेक्ट्स

ज्यादा मात्रा ड्राई फ्रूट्स खाने से कैलोरी और फैट बढ़ा सकती है. इसके अलावा, शरीर मेंब्लड शुगर भीबढ़ सकता है. ड्राई फ्रूट्स खाने के साथ अगर आप रोजाना पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं पी रहे हैं तो डिहाइड्रेशन भी हो सकता है.

---Advertisement---

Leave a Comment