कनाडा को हो क्या गया है…अब हिटलर के सैनिक को दिया सम्मान, मांगनी पड़ी माफी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DESK: भारत को हेकड़ी दिखाने वाले कनाडा की पूरी दुनिया के सामने किरकिरी हो गई है. कनाडा की संसद में स्पीकर ने तनाशाह एडोल्फ हिटलर के एक सैनिक को युद्ध के नायक के तौर पर सम्मानित किया. संसद में नाजी समर्थक पूर्व सैनिक का सभी सांसदों ने खड़े होकर अभिवादन किया और उनको सलामी दी. बाद में जब पता चला कि यह सैनिक नाजी समर्थक रहा है तो पूरे कनाडा में बवाल हो गया. बाद में कनाडा को यहूदी समुदाए से माफी मांगनी पड़ी.

दरअसल रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित किया. जेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन के युद्ध के लिए पश्चिमी सहयोगियों से समर्थन बढ़ाने के लिए ओटावा में थे. जेलेंस्की के संबोधन के तुरंत बाद वर्ल्ड वॉर टू में हिटलर की सेना में रहे सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेन का नायक मानकर सम्मानित किया गया. हालांकि बाद में पता चला कि हुंका ने नाजी सेना में रहकर यहूदी समुदाय पर अत्याचार किया था. इसको लेकर जब विवाद बढ़ा तो स्पीकर एंथनी रोटा ने माफी मांग ली.

दुनिया भर में यहूदी समुदायों से माफी मांगना चाहता हूं- स्पीकर

स्पीकर एंथनी रोटा ने कहा कि जब मुझे हुंका के बारे में और जानकारी मिली तो मुझे अपने फैसले पर पछतावा हुआ. रोटा ने कहा कि हुंका उनके जिले से हैं. उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से कनाडा और दुनिया भर में यहूदी समुदायों से माफी मांगना चाहता हूं. मैं अपनी कार्रवाई के लिए पूरी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं.

हुंका को मिले निमंत्रण की नहीं थी जानकारी- PMO

वहीं, इस बवाल पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि स्पीकर रोटा ने हुंका को सम्मानित करने के लिए माफी मांग ली है. उन्होंने हुंका को निमंत्रण जारी करने और संसद में मान्यता के लिए पूरी जिम्मेदारी स्वीकार की है. पीएम कार्यालय ने कहा कि हुंका को मिले निमंत्रण या मान्यता के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय या यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल को कोई अग्रिम सूचना नहीं दी गई थी.

‘क्रूरता-हत्या करती थी हिटलर की सेना’

फ्रेंड्स ऑफ साइमन विसेन्थल सेंटर फॉर होलोकॉस्ट स्टडीज ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि हिटलर की सेना क्रूरता और द्वेष के स्तर के साथ बेगुनाह नागरिकों की सामूहिक हत्या के लिए जिम्मेदार था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment