Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जलजमवाव के कारण स्कूल बंद, अगले 48 घंटे काफी अहम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Bihar Weather: बिहार में देर से ही सही, लेकिन अब मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. गुरुवार से ही राज्य के अधिकांश इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है. एक बार फिर से मौसम विभाग ने राज्य के उत्तर और पूर्व बिहार के लिए अगले 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले 48 घंटे काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है उनमें मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सीवान जिले शामिल हैं जबकि पटना, भोजपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, बेगूसराय, नालंदा, नवादा समेत दर्जन भर जिले जहां ठनका गिरने के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

इधर लगातार हो रही बारिश से पटना के वीआईपी इलाकों से लेकर गली मोहल्ले हर जगह घुटने भर पानी जमा हो चुके हैं और जलजमाव से राजधानी वासी त्रस्त हैं. जलजमाव को देखते हुए राजधानी में कई निजी स्कूल खुलते ही नोटिस चिपका दिए गए कि आज स्कूल बंद रहेगा. माउंट कार्मेल, लोयला समेत कई स्कूलों ने आज बंद रखने का फैसला लिया है क्योंकि सभी इलाकों में जलजमाव की स्थिति है और बच्चों को स्कूल पहुंचने में कठिनाई हो रही थी. जिला प्रशासन पटना ने रेन फॉल रिपोर्ट जारी किया है उसमें अब तक 53.45 mm बारिश रिकॉर्ड की गई है.

हालांकि बारिश की वजह से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं और धान की बुआई शुरू हो चुकी है. वहीं बारिश के बाद निगम के अधिकारियों के दावों की पूरी तरह से पोल खुल चुकी है और कदमकुआं, लोहानीपुर, गांधी मैदान, गर्दनीबाग, राजवंशी नगर, पुनाईचक, किदवईपुरी समेत दर्जनों इलाकों में घुटने भर पानी जमा हैं. वहीं जलजमाव के कारण पटना के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. कई इलाकों में बड़े-बड़े सेक्शन मशीनों से जलनिकासी की कोशिश की जा रही है, लेकिन फिलहाल हो रही बारिश से पानी निकासी में दिक्कत हो रही है.

---Advertisement---

Leave a Comment