IAS Story: 10वीं, 12वीं में फेल, लेकिन पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC, कुछ ऐसी है इस IAS की सक्सेस की कहानी

by Top Hindustan
0 comment
ias

IAS Story: यूपीएससी (UPSC) को कई लोग दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानते हैं और हर साल पूरे भारत से लाखों उम्मीदवार IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC परीक्षा में शामिल होते हैं. UPSC परीक्षा पास करना और IAS अधिकारी बनना आसान नहीं है और UPSC परीक्षा पास करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत, दृढ़ता और धैर्य की आवश्यकता होती है.

IAS अधिकारी अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा पास करने के लिए असाधारण साहस दिखाया है. दिलचस्प बात यह है कि अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में केमेस्ट्री में और कक्षा 12वीं में इकोनॉमिक्स में फेल हो गई थीं, लेकिन उन्हें अन्य विषयों में डिस्टिंक्शन अंक मिले थे.

IAS अधिकारी अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) ने इन दोनों असफलताओं को एक सीखने के अनुभव के रूप में इस्तेमाल किया और आखिरकार पहले प्रयास में केवल 22 साल की उम्र में UPSC में सफलता हासिल की. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, “मेरे प्री-बोर्ड के दौरान मेरे पास कवर करने के लिए बहुत सारे अध्याय थे. इसलिए मैंने घबराना शुरू कर दिया क्योंकि मैं तैयार नहीं थी और मुझे पता था कि मैं असफल हो जाऊंगी. मेरे आस-पास के सभी लोग इस तथ्य पर जोर देते थे कि कक्षा 10वीं का परफॉर्मेंस कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी उच्च शिक्षा को निर्धारित करता है.”

अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) ने जयपुर से B.Sc और MBA की पढ़ाई पूरी की है. IAS अधिकारी बनने के बाद अंजू शर्मा (IAS Anju Sharma) ने 1991 में राजकोट में असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया. वह वर्तमान में शिक्षा विभाग (उच्च और तकनीकी शिक्षा), गुजरात की मुख्य सचिव हैं

You may also like

Leave a Comment