PM Kisan 14th Instalment : करोड़ों किसानों के खाते में आज आएंगे 2000 रुपये; यहां जान‍िए आपको म‍िलेंगे या नहीं

by Top Hindustan
0 comment

PM Kisan 14th Instalment: अगर आप पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Yojana) की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार लंबे समय से कर रहे हैं तो आज आपका इंतजार पूरा होने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत करीब 8.5 करोड़ किसान लाभार्थियों को 14वीं किस्त के रूप में करीब 17,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे. यह राशि राजस्थान के सीकर में आयोजि‍त एक कार्यक्रम में लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के जर‍िये ट्रांसफर की जाएगी. सरकार की तरफ से इस बार भूलेख सत्‍यापन के कारण क‍िस्‍त जारी करने में देरी हुई है.

ऐसे क‍िसानों को सरकार की तरफ से म‍िलेंगबे 4000 रुपये

अगर आपको 13वीं क‍िस्‍त का पैसा अभी तक नहीं म‍िला है और इस बार आपका वेर‍िफ‍िकेशन पूरा हो गया है तो इस बार आपको सरकार की तरफ 4000 रुपये म‍िलेंगे. आप भी पीएम क‍िसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यद‍ि ल‍िस्‍ट में आपका नाम है तो सरकार की तरफ से आपको 2000 रुपये का फायदा द‍िया जाएगा. यद‍ि आपका नाम ल‍िस्‍ट में नहीं है तो आपके खाते में क‍िस्‍त का पैसा नहीं आएगा.

फरवरी 2019 में शुरू हुई योजना

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यह वित्तीय सहायता किसानों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में सहायता करेगी और उनके समग्र कल्याण में योगदान देगी. पीएम क‍िसान सम्मान निधि (PM-Kisan) को 24 फरवरी, 2019 को शुरू क‍िया गया था. योजना के तहत, डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जर‍िये देशभर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिये जाते हैं.

11 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को मिला फायदा

अब तक देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का लाभ द‍िया जा चुका है. बयान में कहा गया कि इस कार्यक्रम में मोदी देश को 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PMKSK) समर्पित करेंगे. सरकार स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से देश में खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित कर रही है. ये केंद्र किसानों को कृषि-कच्चा माल, मिट्टी परीक्षण, बीज और उर्वरक की सुविधा प्रदान करेंगे.

ऐसे क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा

सरकार की तरफ से क‍िए गए भूलेख सत्‍यापन में यद‍ि आपका र‍िकॉर्ड गलत पाया गया तो योजना की लाभार्थी सूची से आपका नाम हटा द‍िया जाएगा. इसके अलावा ई-केवाईसी अपडेट नहीं करने वाले भी 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. ऐसे क‍िसान जो खेती के साथ केंद्र या राज्‍य सरकार की नौकरी भी करते हैं उन्‍हें भी योजना का फायदा नहीं म‍िलेगा. इनकम टैक्‍स का भुगतान करने वाले क‍िसानों को भी सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान का लाभ नहीं द‍िया जाएगा. केंद्र या राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचार‍ियों को भी योजना का लाभ नहीं द‍िया जाएगा.

आपका पैसा आएगा या नहीं

14वीं क‍िस्‍त के रूप में आपको पैसा म‍िलेगा या नहीं, यह जानने के ल‍िए आप सबसे पहले PM KISAN की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद मांगी गई ड‍िटेल फ‍िल कर दें. यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद बेनेफिशियरी लिस्ट खुलेगी. अगर आपका नाम इस ल‍िस्‍ट में है तो आज आपके खाते में पैसा आएगा. यद‍ि आपका नाम ल‍िस्‍ट में नहीं है तो आपके खाते में पैसा नहीं आएगा.

 

You may also like

Leave a Comment