घर भूल गए हैं ATM CARD तो न हो परेशान, ऐसे बिना कार्ड के निकालें कैश, तरीका है आसान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPI ATM Facility: आज के समय हर किसी के पास एटीएम कार्ड हैं। एटीएम कार्ड के आने के बाद लोगों बाद लोग कैशलेश हो गए हैं यानि कि एटीएम कार्ड ने कैशलेश सोसाइटी को डेवलपकिया है। एटीएम कार्ड से आप कहीं भी कभी भी पैसा निकालने की सुवधा का लाभ उठाते हैं।

एटीएम कार्ड के साथ में बैंक के द्वारा एक और सुविधा को शुरु किया जा रहा है। इस सुविधा से आप यदि एटीएम कार्ड घर में भूल जाते हैं तो आप बिना एटीएम कार्ड के कैश निकाल सकते हैं। बिल्कुल सही पढ़ा आपने, आप क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरुरी बातों को ध्यान रखना होगा।

आपने एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्डलेस सुविधा के बारे में सुना होगा, लेकिन आप सोच रहें होगे कि आखिर दोनों में फर्क ही क्या है, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दोनों में अंतर सिर्फ ये है कि कार्डलेस की सुविधा ओटीपी पर बेस्ड है तो वहीं क्यूआर कोड की सुविधा क्यूआर कोड के द्वारा पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इन पांच स्टेप्स को करना होगा फॉलो

  • अगर आप यूपीआई रजिस्टर्ड हैं तो आप यूपीआई एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले लोगों को ATM पर जाकर UPI Cardless Cash/QR Cash वाले ऑप्शन को टैप कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप जितनी रकम निकालने की सोच रहे हैं तो जो रकम निकाल रहे है उसकी इंट्री करनी होगी।
  • राशि डालने के बाद मशीन आपके सामने क्यूआर कोड जनरेट कर देगी। इसके बाद आप अपने फोन में मौजूद किसी भी यूपीआई ऐप के द्वारा क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।
  • क्यूआर कोड को स्कैन कर UPI पिन डाले और पेमेंट होने के बाद ATM से आपको कैश मिल जाएगा।

कितना निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप यूपीआई के द्वारा ATM से एक बार में सिर्फ 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं। UPI पेमेंट के आने से अब अलग-अलग बैंक के कार्ड्स को साथ रखने की आवश्यकता हो गई है। कुल मिलाकर यदि आप इस सुविधा का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो आपके पास एक ऐसा फोन होना चाहिए जिसके द्वारा आप UPI का भुगतान कर पाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment