जल्दी चुकाते हैं Home Loan तो होगा घाटे का सौदा, नहीं मिलेंगे कई सारे लाभ

by Top Hindustan
0 comment

Home Loan Repayment: अगर आप होम लोन लेते हैं तो काफी सारी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने सपनों को साकार करने के लिए होम लोन लेते हैं। लेकिन लोन प्राप्त कर्ता को पता होता है कि होम लोन की समयावधि काफी लंबी होती है। ऐसे में हर कोई सोचता है कि लोन की EMI से जल्द से जल्द छुटकारा मिलें और बचे हुए पैसों को किसी सरकारी स्कीम में निवेश किया जा सके।

होम लोन रीपेमेंट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। क्यों कि काफी सारे ऐसे लाभ होते हैं जो कि सिर्फ होम लोन पर ही देखने को मिलते हैं।

लोगों को मिलता है टैक्स बेनिफिट

होम लोन पर सरकार की तरफ से काफी सारे टैक्स बेनिफिट मिलते हैं। यदि आप होम लोन चुकाते हैं तो इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 रुपये की इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है।

इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 24B के तहत होम लोन पर अदा की गई ब्याज पर भी टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप लोन का पेमेंट कर देते हैं तो आपको किसी भी तरह का टैक्स बेनिफिट नहीं होगा।

निवेश करने का शानदार मौका

होम लोन एक तरह का लोन होता है, जिस पर ब्याज दर काफी कम होती है। ऐसे में आप एक्स्ट्रा फंड को ऐसी जगह पर इनवेस्ट कर सकते हैं। जहां पर आपको ज्यादा ब्याज मिले। वहीं यदि आप एक्स्ट्रा लोन को चुका देत हैं तो आपके हाथ में ये मौका निकल जाएगा।

इमरजेंसी फंड होना है कम

वहीं एक्स्ट्रा फंड से यदि आप होम लोन चुकाते हैं इसका प्रकार आपके इमरजंसी फंड पर पड़ता है ऐसे में यदि आप इमरजेंसी फंड़ का उपयोग होम लोन चुकानें के लिए करना चाह रहे हैं तो इससे बचना चाहिए। अन्यथा आपको आवश्यकता के समय पर्सनल लोन या फिर किसी और लोन का सहारा लेना पड़ सकता है।

You may also like

Leave a Comment