Liver Problem: सर्दियों में लिवर डैमेज का खतरा ज्यादा, खाना शुरू कर दें ये सब्जियां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Liver Problem: किडनी, दिमाग और दिल- ये तीनों ही हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंग माने जाते हैं. इनके अलावा, लिवर भी एक ऐसा अंग है, जिससे हमारी बॉडी ठीक से काम नहीं कर सकती. खराब लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी गलत आदतों के कारण लोगों को लिवर से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं.लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो न सिर्फ खराब लाइफस्टाइल बल्कि बदलता मौसम भी लिवर को डैमेज कर सकता है.

ठंड के मौसम में लिवर खराब होने के खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि तापमान कम होने पर लिवर ठीक से काम करने में सक्षम नहीं रह पाता है, जिसके चलते लिवर से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा रहता है. लेकिन सही और बैलेंस डाइट लेकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. लिवर को हेल्दी रखना है तो कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

हरी सरसों

सर्दियों के मौसम में आपने सरसों का साग तो बहुत स्वाद से खाया होगा लेकिन ये लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है. हरी सरसों मेंएंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हरी सरसों के ये गुण लिवर में होने वाली सूजन व लालिमा को कम करते हैं.

फूल गोभी

सर्दियों में फूल गोभी भी आ जाती है. लिवर की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए फूलगोभी को डाइट में शामिल करें. फूलगोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर के एंजाइम को शुरू करने में मदद करते हैं. जिसके चलते लिवर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं.

प्याज

कच्चा प्याज खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. लेकिन ये लिवर के लिए भी ये उतना ही फायदेमंद है. प्याज में कई ऐसे खास तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से रोकते हैं. सर्दियों में खासकर प्याज को खाना चाहिए.आप इसे सलाद के रूप में या फिर दूसरी सब्जियों में मिक्स करके भी खा सकते हैं.

पालक

हरी सब्जी पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक में खूब मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनमें से कुछ तत्व ऐसे भी होते हैं जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment