2G को बाय-बाय, अब हर हाथ में होगा 4G, एजीएम में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एशिया के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत को 2जी मुक्त देश बनाने का ऐलान किया है. देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने ग्रुप की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में इस बात की घोषणा की कि इससे देश के 25 करोड़ लोगों का भविष्य बदल जाएगा और वह आज के जमाने से कदमताल कर सकेंगे.

दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट भारत में मिलता है. मोबाइल यूजर्स के मामले में भी भारत दुनिया के बड़े मार्केट्स में से एक है. वहीं 4जी के बाद अब हम 5जी की दुनिया में एंट्री ले चुके हैं. इसके बावजूद देश में 25 करोड़ लोग ऐसे हैं जो अब भी 2जी फोन का इस्तेमाल करते हैं.

डिजिटल स्वतंत्रता देगा ‘जियो भारत’

2जी ग्राहकों को 4जी की दुनिया से रूबरू कराने के लिए मुकेश अंबानी ने कुछ वक्त पहले जियो भारत फोन लॉन्च किया था. अब कल से इसकी सेल शुरू होने वाली है. इस फोन की डिटेल देते हुए रिलायंस जियो का कामकाज देखने वाले आकाश अंबानी ने कहा कि JioBharat उन लोगों के लिए डिजिटल स्वतंत्रता का प्रवेश द्वार होगा, जो स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है. इसकी कीमत करीब-करीब 2जी फोन के बराबर है, जबकि ये आम लोगों को 4जी से जुड़ी सुविधाएं देगा.

UPI पेमेंट को सपोर्ट करेगा ‘जियो भारत’

रिलायंस के लिए 4जी इनेबल्ड जियो भारत फोन का निर्माण घरेलू हैंडसेट कंपनी Karbonn Mobile कर रही है. इसकी कीमत सिर्फ 999 रुपये है. डिजिटल दुनिया से लोगों का परिचय कराने के लिए इस फोन में यूपीआई पेमेंट का फीचर दिया गया है.

वहीं लोग इस फोन पर ‘जियो सिनेमा’ जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म और ‘जियो सावन’ जैसी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स का आनंद ले सकेंगे. इतना ही नहीं लोग इस फोन पर ‘जियो टीवी’ के माध्यम से 450 से ज्यादा टीवी चैनल भी देख सकेंगे. जबकि इस फोन के ग्राहकों की जरूरत को मद्देनजर रखते हुए इसके लिए 123 रुपये मासिक का प्लान पेश किया गया है. लोगों को 14 जीबी डेटा मिलेगा, जो जियो के बाकी प्लान के मुताबिक 30 प्रतिशत कम है.

लोगों को मिलेगा सरकारी सब्सिडी का फायदा

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जानकारी दी कि जियो भारत में यूपीआई पेमेंट को भारत सरकार की ‘डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर’ (डीबीटी) स्कीम के साथ इंटीग्रेट किया गया है. इससे देश के गरीब और निचले वर्ग को विशेष लाभ होगा. लोगों को आसानी से बैलेंस चेक और रीयल टाइम नोटिफिकेशन की सुविधा मिलेगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment