बिहार में रेल इंजन की चोरी के बाद 30 लाख के पत्थर उड़ा ले गए चोर, JCB-ट्रक से ढोया

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

बिहार में चोरी के अजब गजब मामले सामने आ रहे हैं. यहां पुल और रेल इंजन की चोरी के बाद अब 30 लाख रुपए के पत्थर चोर उड़ा ले गए. मामला जमुई जिले का है. जहां सिकंदरा थाना क्षेत्र के कुमार गांव में लाखों की पत्थर चोरी हो गई है. जिले के गमोखर आहर के बांध पर तकरीबन 500 मीटर तक पिचिंग किए गए बोल्डर की चोरी कर ली गयी है. सबसे बड़ी बात ये है कि ये चोरी रात के अंधेरे में नहीं बल्कि दिनदहाड़े हुई है. यहां पुलिस और लघु सिंचाई विभाग की नाक के नीचे से जेसीबी, ट्रैक्टर और ट्रकों के जरीये पत्थर को उखाड़ कर ढोया गया. चोर पत्थर चोरी करते रहे और लघु सिंचाई विभाग के अभियंताओं और पुलिस को इसकी खबर तक नहीं हुई.

राज्यों को जनगणना कराने का अधिकार ही नहीं है… बिहार जातीय गणना पर केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

बांध पर तकरीबन 500 मीटर तक पिचिंग किए गए बोल्डर की चोरी जब हो गई तब लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता धर्मेंद्र कुमार भारती ने इस मामले को लेकर थाने को पत्र लिखा. धर्मेंद्र कुमार भारती ने बोल्डर चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभाग की तरफ से सिकंदरा थानाध्यक्ष को पत्र भेजा है.

30 लाख के पत्थर की चोरी

चोरी किए गए पत्थर को बांध की सुरक्षा के लिए लगाया गया था.यहां 2010-11 में लघु सिंचाई विभाग ने बोल्डर पिचिंग का काम कराया था. तब 82 लाख की लागत से आहर का जीर्णोद्धार कराया गया था. आहर से जितने भाग पत्थर की चोरी की गई उसकी कीमत करीब 30 लाख रुपए बताई जा रही है. चोरी किया गए एक पत्थर का वजन कम से कम 30 से चालीस किलो है. चोरों ने इसे जेसीबी लगा कर उखाड़ लिया.

2G को बाय-बाय, अब हर हाथ में होगा 4G, एजीएम में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान

दूसरी परियोजना में लगाने का आरोप

पत्थर चोरी की बात सामने आने के बाद कहा जा रहा है जब चोर पत्थर उखाड़ के ले जा रहे थे तब किसी ग्रामीण ने भी इसकी सूचना पुलिस को नहीं दी. बताया जा रहा है कि इस चोरी में गांव के भी कुछ लोगों की भी मिलीभगत है. वहीं ये बात भी सामने आ रही है कि लघु सिंचाई विभाग की योजना का पत्थर उखाड़कर सिंचाई विभाग की एक परियोजना में लगाया जा रहा है.

सिकंदरा थाने में मामला दर्ज

मामला सामने आने के बाद कार्यपालक अभियंता अनीश भारती ने कहा है कि बोल्डर उखाड़कर ले जाने का मामला सामने आया है. सहायक अभियंता धर्मेंद्र भारती ने सिकंदरा थाने में लिखित शिकायत की है. जबकि मामले में जमुई एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि बांध में लगे पत्थरों की चोरी का मामला सामने आने के बाद मामला दर्ज किया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. चोरी में जो संलिप्त हैं उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा.

---Advertisement---

Leave a Comment