July 2023: बैंकिंग से लेकर पैन कार्ड तक, आज से बदल गए ये बड़े नियम; सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Rules in July 2023: देश के आम आदमी पर फिर महंगाई की मार पडे़गी, क्योंकि 1 जुलाई 2023 से कई नियम बदलाव किए गए हैं, ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. 1 जुलाई से बैंक, टैक्स व्यवस्था के साथ ही कानून से जुड़े कुछ मामलों में नए नियम प्रभावी होने हैं. यहां जानिए बदले हुए इन नए नियमों के बारे में…

फुटवेटर होंगे महंगे

अच्छी बात है कि देश में अब खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बिकेंगे. देश में 1 जुलाई 2023 से ​घटिया क्वालिटी के फुटवेयर के निर्माण और उनकी बिक्री पर भी रोक लग जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के नियमों का पालन करते हुए भारत सरकार ने फुटवियर यूनिट्स को क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का आदेश दिया है, जिसके दायरे में 27 फुटवियर प्रोडक्ट्स शामिल किए गए हैं.

सस्ते होंगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

1 जुलाई 2023 से कई इलेक्ट्रॉनिक आइट्स जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप की कीमतों में कमी देखी जा सकती है. जानकारी के मुताबिक कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और उनके कलपुर्जों के रेट बहुत कम हो गए हैं. सेमीकंडक्टर और कैमरा मॉडल समेत सभी स्मार्टफोन कलपुर्जों की कीमत घटने के कारण मोबाइल, टीवी, फ्रिज की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.

ट्रैफिक नियम में हुआ बदलाव

अब पूरे महाराष्ट्र और खासतौर पर मुंबई में नया ट्रैफिक नियम लागू होगा.  1 जुलाई से फोर व्हीलर गाड़ियों में पीछे की सीट पर बैठने वाले लोगों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है. वैसे तो पूरे देश में यह नियम लागू है, लेकिन अब इस नियम का पालन न करना आपकी पॉकेट बहुत ढीली कर सकता है.

रसोई गैस के दाम

रसोई गैस की कीमतों में हर माह सरकारी तेल कंपनियां बदलाव करती है. पिछले माह भी LPG गैस सिलेंडर बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट बदले थे. अब एक बार फिर इसके दामों में फेरबदल हो सकता है.

पैन-आधार अपडेट

ऐसे लोग जिन्होंने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया, आज 1 जुलाई 2023 से उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. इस स्थिति में न तो आप आईटीआर फाइल कर पाएंगे और न ही आपके पेडिंग रिटर्न प्रोसेस आगे बढ़ेगी. वहीं, आपके पेंडिंग रिफंड भी जारी नहीं किए जाएंगे और आपका टैक्स डिडक्शन भी हाई रेट पर होगा.

HDFC का मर्जर 

आज 1 जुलाई 2023 से देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन यानी HDFC Ltd का मर्जर होने जा रहा है. इस विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी. अब एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment