Online Scam: 150 रुपये जीतकर इस शख्स ने गंवाए 40 लाख, आप तो नहीं कर रहे ये गलती?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

YouTube Videos Likes Scam: पैसे कमाना किसे पसंद नहीं है? हर कोई चाहता है कि उसके पास इनकम का अच्छा जरिया हो. इस समय वर्क फ्रॉम का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है. लोग घर बैठे ही अच्छी-खासी कमाई कर लेते हैं. हालांकि, कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं जहां वर्क फ्रॉम होम जॉब के चक्कर में फंसकर लोगों ने लाखों रुपये गवां दिए हैं. हाल ही में अहमदाबाद में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां एक शख्स ने ऑलाइन स्कैम के जाल में फंसकर 40 लाख रुपये गवां दिए.

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने की तरकीब खोजना आम बात है. हालांकि, इस दौरान सावधान रहने की भी जरूरत है. दरअसल, साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसलिए अपनी तरफ से कोई भी गलती करना भारी पड़ सकता है. अहमदाबाद का शख्स 40 लाख रुपये की ठगी का शिकार हुआ है. कहीं आप भी तो इस तरह की गलती नहीं कर रहे हैं? आइए देखते हैं कि इस शख्स को स्कैमर्स ने कैसे अपने जाल में फंसाया.

3D डिजाइनर के साथ हुई 40 लाख की ठगी

टीओआई के मुताबिक, पेश से 3D डिजाइनर देवांग चौहान ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में 40 लाख रुपये का नुकसान कर बैठे हैं. 21 अप्रैल को उनके वॉट्सऐप पर अननोन नंबर से पार्ट-टाइम जॉब का मैसेज आया. ज्यादा जानकारी के लिए उन्होंने उस नंबर पर कॉल किया. उन्हें यूट्यूब वीडियो लाइक करने और प्रोमोट करने के बदले अच्छी-खासी कमाई करने का ऑफर दिया गया.

150 रुपये के चक्कर में गवांए 40 लाख

पीड़ित ने शिकायत में बताया कि कॉलर ने उसे हर घंटे तीन वीडियो लाइक करने और संबंधित यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के बदले 50 रुपये देने का ऑफर दिया. पीड़ित ने कहा कि उसे 150 रुपये की पहली पेमेंट मिल गई और उसके नंबर को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया जहां 166 लोग आसानी से पैसे कमाने को लेकर खुश थे.

स्कैमर्स ने ऐसे फंसाया

शख्स ने बताया कि पहले उसे 1,500 रुपये प्रीपेड भरने के लिए कहा गया. हालांकि, इन पैसों के साथ 400 रुपये अलग से वापस आ गए. उसने पेमेंट लेने के लिए वेबसाइट पर बैंकिंग डिटेल्स जोड़ दी और बड़े टास्क के लिए पेमेंट करता रहा. लेकिन बाद में उसे कोई पैसा नहीं मिला. कुल मिलाकर, उसने 30 लाख रुपये दे दिए, और स्कैमर्स ने ब्लैकमेल करते हुए टैक्स के नाम पर 11 लाख रुपये अलग से काट लिए.

इस तरह साइबर क्रिमिनल्स ने इस शख्स के साथ धोखाधड़ी करते हुए करीब 40 लाख रुपये ऐंठ लिए. अब शख्स ने पुलिस स्टेशन में कंप्लेंट दर्ज कराई है. इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने के ऑफर्स को लेकर सवाधान रहने की जरूरत है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment