Pan Card: पैन कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका, सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

by Top Hindustan
0 comment

Pan Card: अगर आप पैन कार्डधारक हैं तो फिर यह खबर आपके दिल की धड़कन बढ़ाने के लिए काफी है। सरकार ने ऐसे पैन कार्डधारकों को झटका दिया है, जिन्हें आधार कार्ड से इसे लिंक नहीं कराया था। इससे करोड़ों लोगों की नींद ही उड़ गई है। सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर रद्द कर दिया है।

अब आपका पैन कार्ड बिल्कुल बेजान हो चुका है, जिससे कोई काम नहीं करवा सकेंगे। अब अगर आप अपने पैन कार्ड को संशोधित कराना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले तो अब जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जहां यह काम आराम से करवा सकते हैं। ऐसा नहीं कराने पर आपको दिक्कतों का सामना करना होगा।

पैन कार्डधारक जल्द कराए्ं यह काम

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर कैंसिल हो गया है तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आप पैन कार्ड को एक्टिवेट कराने के लिए आपको जल्द ही अप्लाई करना होगा। आप जन सेवा केंद्र जाकर पैन कार्ड को एक्टिवेट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप पहले 1,000 रुपये का चार्ज भरना होगा, जिसके करीब 1 महीना बाद आपका पैन कार्ड एक्टिवेट हो सकेगा। इनकम टैक्स डिपार्ट ने एक पैन कार्ड होने की सीमा एक महीना तय की गई है, जिसके बिना दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप जल्द ही जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा लें। नऐसा नहीं करवाते हैं तो फिर आपका कोई काम नहीं हो सकेगा।

पैन कार्ड बिना अटक जाएंगे जरूरी काम

आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो चुका है तो फिर जल्द ही आप जल्द ही सक्रिय कराने को अप्लाई कर सकते हैं। इसके बिना आपका एक नहीं बल्कि कई काम बीच में लटक जाएंगे। इसके बिना आप बैंक में अकाउंट आयकर विभाग से संबंधित कोई भी काम नहीं करवा सकते हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना होगा। इसलिए जरूरी है कि आप जल्द ही जन सुविधा केंद्र पहुंचकर यह काम करवा लें।

You may also like

Leave a Comment