PM Kisan Update: भईया किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब 6,000 नहीं बढ़कर मिलेंगे इतने हजार रुपये

by Top Hindustan
0 comment

PM Kisan Update: किसानों की मदद के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी आगे आ रही हैं। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अलावा भी कई ऐसी स्कीम हैं, जो कृषकों का दिल जीतने का काम कर रही हैं। आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर अब बल्ले-बल्ले हो गई है, क्योंकि सरकार ने अब धाकड़ स्कीम का आगाज कर दिया है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

किसानों को अब 6,000 नहीं बल्कि 10 हजार रुपये प्रति सालाना दिए जाने का काम किया जाएगा, जिसे जानकर हर किसी का दिल लट्टू होगा। सरकार द्वारा शुरू की गई धाकड़ स्कीम का नाम किसान कल्याण योजना है, जो लोगों के चेहरे पर खुशी की वजह बनी हुई है। आप इस स्कीम से जुड़कर फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ने की जरूरत होगी।

पीएम किसान कल्याण योजना से जुड़ी जरूरी बातें

सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याण किसान योजना कृषको का जीवन स्तर सुधारने के लिए शुरू की गई है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 4,000 रुपये की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आप मध्य प्रदेश के निवासी होना जरूरी हैं, क्योंकि स्कीम का आगाज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया है।

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने मास्टर स्ट्रोक खेल किसानों की लुभाने का कदम माना जा रहा है। कुछ ही महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होना है, जिसपर हर किसी नकी नजरें टिकीं हुई हैं। इस स्कीम का फायदा उसी व्यक्ति को मिलेगा, जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट है।

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

मध्य प्रदेश के किसानों को अब आराम से प्रति साल 10,000 रुपये का लाभ मिलेगा। इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तह 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है, जबकि किसान कल्याण योजना के तहत 4 हजार रुपये देने का प्रावधान है। इस हिसाब से दोनों योजना की रकम जोड़ दी जाए तो सालाना 10,000 रुपये बैठती है।

You may also like

Leave a Comment