Petrol Diesel Today: पटना सहित तमाम शहरों में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें कितने बढ़े दाम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Petrol Diesel Today Price 12 August: देश की तेल कंपनियों के पास हर रोज पेट्रोल-डीजल के रेट सेट करने का अधिकार है. वो हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से अपने प्राइस को सेट करती हैं और अपनी रेट लिस्ट जारी करती हैं. जिसमें वो उस दिन की कीमतों का खुलासा करती हैं. तेल कंपनियों ने आज यानी शनिवार (12 अगस्त) की कीमतों का खुलासा कर दिया है. इस लिस्ट के हिसाब से बिहार की राजधानी पटना सहित देश के तमाम शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी का असर पूरी दुनिया पर दिखाई दे रहा है. पूरी दुनिया में तेल के दामों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है. हालांकि, भारत में तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं. देश की पेट्रोलियम कंपनियों ने आज (12 अगस्त को) तेल के दाम में हेरफेर जरूर किया है, लेकिन वो इतना ज्यादा नहीं है कि आम जनता को समझ में आए. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 24 पैसे महंगा होकर 107.48 रुपये तो वहीं डीजल 22 पैसे महंगा होकर 94.26 रुपये लीटर हो गया है. गुजरात के अहमदाबाद शहर में पेट्रोल 70 पैसे महंगा होने के बाद 97.12 रुपये और डीजल 70 पैसे महंगा होकर 92.87 रुपये लीटर बिक रहा है.

OMG 2 Box Office Collection Day 1: पहले दिन ही कमाई में Sunny Deol से पिछड़े Akshay Kumar, जानें OMG 2 का कलेक्शन

उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में पेट्रोल में 34 पैसा और डीजल में 33 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल अब 96.92 रुपये/लीटर तो वहीं डीजल 90.08 रुपये/लीटर मिल रहा है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी तेल के दाम में मामूली बढ़ोतरी हुई है. यहां पेट्रोल में 12 पैसे और डीजल में 11 पैसे का इजाफा हुआ है. जिसके बाद पेट्रोल 108.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 94.10 रुपये प्रति लीटर हो गया है. उत्तर प्रदेश के आगरा में तेल के दाम घटे हैं. यहां पेट्रोल 10 पैसे सस्ता होकर 96.28 रुपये और डीजल 10 पैसे सस्ता होकर 89.45 रुपये लीटर मिल रहा है.

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम एसएमएस से पता कर सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, इसके लिए आपको 92249 92249 पर RSP डीलर कोड लिखकर SMS करना होगा. इसके अलावा इंडियन ऑयल वन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Raksha Bandhan 2023: अगर रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त पर न बांध पाएं राखी, तो यह समय रहेगा उत्तम

---Advertisement---

Leave a Comment