Pink Whatsapp Alert: कहीं आप भी पिंक वॉट्सएप की जद में तो नहीं, जानें क्या है ठगी का नया तरीका

by Top Hindustan
0 comment

Pink WhatsApp Alert: तकनीक यानी टेक्नोलॉजी के विस्तार ने जहां हमें सुख और सुविधाओं के साथ आराम जिंदगी देने का काम किया है वहीं एक हद तक इसके गलत इस्तेमाल ने लोगों की मुश्किलें और परेशानियां बढ़ाने में अहम रोल निभाया है. किसी भी चीज को दो पहलू होते हैं एक अच्छा और एक बुर. तकनीक भी इसी कड़ी का हिस्सा है. अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो ये मानव विकास में बड़ा योगदान दे सकती है लेकिन इसी का गलत इस्तेमाल लोगों के विनाश का कारण भी बन सकता है. आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये सब बातें क्यों की जा रही हैं. तो आपको बता दें कि इन दिनों ऑनलाइन ठगी का एक नया तरीका सामने आया है.

मौजूदा वक्त में ज्यादातर लोग मैसेजिंग के लिए वॉट्सएप जैसे एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये चैट एप भी आपके लिए घातक साबित हो सकता है. दरअसल आमतौर पर चैटिंग के लिए हम जो वॉट्सऐप यूज करते हैं उसका रंग हरा है. लेकिन कई लोगों के पास पिंक वॉट्सएप के नाम से नोटिफिकेशन आते हैं. बस यहीं से शुरू होता है ठगी का पहला चैप्टर. आइए जानते हैं आखिर पिंक वॉट्सएप क्या बला है और कहीं आप भी इसकी जद में नहीं हैं.

क्या है पिंक वॉट्सएप?

ऑनलाइन ठगी करने वाले इन दिनों जमकर पिंक वॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके तहत मोबाइल यूजर्स के पास एक खास तरह का लिंक आता है. इस लिंक में अपने वॉट्सएप का रंग पिंक करने की चॉइस दी जाती है. जो लोग काफी दिन से हरे रंग के वॉट्सएप को यूज कर रहे हैं वो ये सोच कर रंग बदलते हैं कि कुछ नया अनुभव करेंगे. लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि उनके रंग बदलने के साथ ही वो ठगी के शिकार बनने जा रहे हैं.

क्या होता है यूजर्स के साथ?

जैसे लोगों के पास वॉट्स एप का रंग पिंक करने का ये लिंक आता है ‘Officially Whatsapp Launched Pink Whatsapp With Extra New Features Must Try this’और वो इसे एक्सेप्ट कर लेते हैं उसके तुरंत बाद हैकर्स एक्टिवेट हो जाते हैं. दरअसल हैकर्स की ओर से भेजा गया एक मालवेयर है जिसके जरिए वो फोन का सारा डाटा हैक कर लेते हैं. इसमें आपके बैंक अकाउंट की डिटेल से लेकर अन्य जानकारियां जैसे फोटो, वीडियो आदि सब उनके पास पहुंच जाते हैं.

आती हैं ये मुश्किलें 

– लिंक को एक्टिव करने के बाद वॉट्सएप का रंग पिंक हो जाता है और फोन का कंट्रोल अपने हाथ से चला जाता है
– फोन में आया हुआ मालवेयर एक्टिवेट हो जाता है
– इस मालवेयर को हटाना काफी मुश्किल का काम है
– जब तक इस पर काम होता है तब तक सीक्रेट डिटेल लीक हो चुकी होती है
– मनी वॉलेट के जरिए हैकर्स आपके बैंक में रखी राशि उड़ा लेते हैं

केंद्र और राज्य सरकार भी अलर्ट

पिंक लुक वॉट्सऐप को लेकर ना सिर्फ केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर हैं. क्योंकि इसके जरिए बड़े स्तर पर जालसाजी की जा रही है. मुंबई पुलिस ने बकायदा पिंक वॉट्सऐप स्कैम को लेकर लोगों को अलर्ट जारी किया है. इसके तहत न्यू पिंक लुक वॉट्सएप विद एक्स्ट्रा फीचर्स के नाम से आए संदेश या सर्विस रूप में सॉफ्टवेयर के जरिए मोबाइल डाटा को हैक किया जा रहा है.
ऐसे में इस तरह के संदेशों से सावधान और सतर्क रहें. केंद्र की ओर से भी पिंक वॉट्सऐप को लेकर चेतावनी वाली एडवायजरी राज्यों के जारी की गई हैं.

कैसे बचें इस पिंक वॉट्सएप से

– पिंक वॉट्सएप से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इस तरह के लिंक को अवॉइड करें
– पिंक अपडेट लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें
– अगर गलती से आपने लिंक को खोल दिया है या एक्टिवेट किया है तो फोन को तुरंत रीसेट कर दें
– मोबाइल से मालवेयर हटाने का एक मात्र तरीका फोन को रीस्टोर करना या रीसेट करना ही है
– इसकी शिकायत तुरंत पुलिस की साइबर सेल को भी करें

You may also like

Leave a Comment