Pllow Benefits: घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोने के हैं 5 फायदे, बैक पेन से लेकर सायटिका तक के दर्द से मिलेगा छुटकारा

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---
Pllow Benefits : क्या आप जब सुबह सोकर उठते हैं तो आपके कमर में दर्द रहता है. क्या आप इस दर्द से परेशान हो गए हैं. तो आपको डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने सोने के तरीकों में बदलाव करके देख लेना चाहिए. क्योंकि कई बार रात में गलत तरीके से सोने और खराब पोश्चर की वजह से कमर-पीठ में दर्द या जकड़न की समस्या हो जाती है. अगर आप सोते वक्त तकिया (Pllow) लगाते हैं तो इसके सही इस्तेमाल से इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं. पैरों या घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोने से नींद बेहतर आती ही है, बैक पेन से भी छुटकारा मिल जाती है.

घुटनों के बीच में तकिया लगाना फायदेमंद क्यों

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब पैरों के बीच तकिया रखकर सोते हैं, तब पेल्‍विस न्‍यूट्रल रहता है और रीढ़ की हड्डी रातभर स्थिर बनी रहती है. इसकी वजह से टीशू में स्ट्रेस नहीं आने पाता और हर्नियेटेड डिस्क या कटिस्नायुशूल की वजह से जो दर्द होता है, वह कम हो जाता है. इसलिए घुटनों के बीच तकिया लगाना फायदेमंद (Pllow Benefits) होता है.

घुटनों के बीच तकिया लगाने के 5 जबरदस्त फायदे

1. बैक पेन या हिप पेन की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोना शुरू कर दीजिए. इससे बेहतर नींद आएगी और दर्द छूमंतर हो जाएगा.
2. लोअर बैक और हिप्‍स में दर्द रहता है तो यह कटिस्नायुशूल की वजह से होता है. इससे छुटकारा पाने के लिए घुटनों के बीच तकिया रखकर सोएं.
3.  अगर साइटिका यानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द या कूल्हों में मरोड़ की समस्या है तो पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने से आराम मिल सकता है.
4. घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोने से स्‍पाइन अलाइनमेंट में किसी तरह की समस्या या दर्द नहीं होती है.
5. हर्नियेटेड डिस्क की प्रॉब्‍लम रीढ़ की हड्डी के ज्यादा घुमाव या उस पर दबाव के कारण होता है. ऐसे में बैक बोन का रोटेशन कम कर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए पैरों के बीच तकिया लगाना फायदेमंद होता है.
---Advertisement---

Leave a Comment