पटना से दिल्ली के बीच स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना, जानिए कब से मिलेगी सुविधा

by Top Hindustan
0 comment

बिहार की राजधानी पटना से देश की राजधानी दिल्ली के बीच आने वाले समय में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिलेगी। रेलवे इन दोनों शहरों के बीच स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। अभी पटना से रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन चल रही है। पटना-हावड़ा वंदे भारत भी जल्द शुरू होने वाली है। हालांकि, ये दोनों ट्रेनें सीटर हैं।

पटना-दिल्ली रूट पर रोजाना हजारों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। त्योहार एवं छुट्टियों के समय इनकी संख्या कई गुना बढ़ जाती है। यह देश के सबसे व्यस्ततम रेल रूटों में से एक है। ऐसे में रेलवे दोनों शहरों के बीच देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी में है। पटना से दिल्ली के बीच वंदे भारत की सुविधा मिलने से रेलयात्रियों को कम समय में आरामदायक सफर मिल सकेगा।

पटना-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन कब से शुरू होगी?

पटना और दिल्ली के बीच की दूरी करीब 850 किलोमीटर है। रेलवे की योजना के मुताबिक लंबी दूरी के रूटों पर स्लीपर वर्जन वाली वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पटना और दिल्ली के बीच यात्रियों को सीटर नहीं बल्कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की सुविधा मिलेगी। यानी कि यात्री आराम से सोकर वंदे भारत के सफर का आनंद ले सकेंगे।

रेलवे अभी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन तैयार करने में जुटा है। उम्मीद है कि मार्च 2023 तक इसका रैक पटरी पर आ जाएगा। इसके बाद पटना-दिल्ली रूट पर इसे चलाया जाएगा। हालांकि, इस बारे में रेलवे की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है।

इन शहरों के बीच भी चलेगी वंदे भारत

रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे दिल्ली-पटना के अला्वा वाराणसी मुंबई, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-मुंबई, पटना-वाराणसी, दिल्ली-लखनऊ जैसे प्रमुख रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना को मंजूरी दे चुका है। सबकुछ ठीक रहा तो 2024 तक इन रूटों पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएगी।

You may also like

Leave a Comment