Post Office : 600 रु की आरडी से तैयार करें 1 लाख का फंड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली:  Post Office : 600 रु की आरडी से तैयार करें 1 लाख का फंड, अगर आपको लगता है कि छोटी छोटी रकम जमा करके बड़ा फंड तैयार नहीं हो सकता है, तो यह गलत है। यह काम काफी आसानी से हो सकता है। आइये इसे जानते हैं कैसे हो सकता है।

देश में पोस्ट ऑफिस की पहुंच गांव गांव तक है। ऐसे में अगर पोस्ट ऑफिस की आरडी का फायदा उठाया जाए तो आसानी से 1 लाख रुपये का फंड तैयार हो सकता है इस वक्त पोस्ट ऑफिस की आरडी पर 6.50 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर 600 रुपये महीने की आरडी शुरू की जाए तो आराम से 1 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए ही आरडी होती है। लेकिन इसे आप बाद में 5-5 साल के लिए कितने भी बार बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर 600 रुपये की आरडी शुरू की जाएगी तो 5 साल में 42,593 रुपये का फंड तैयार होगा।

 

वहीं अगर इस आरडी को अगर 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए तो 1.01 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। यहां पर आपकी तरफ से जमा पैसा होगा 72,000 रुपये। और ब्याज के रूप में मिलेगा 29,388 रुपये। इस प्रकार से आसानी से छोटी छोटी रकम हर माह जमा करके 1 लाख रुपये का फंड तैयार हो सकता है। पोस्ट ऑफिस आरडी में आप न्यूनतम 100 रुपये से जमा शुरू किया जा सकता है। हालांकि अधिकतम जमा की कोई लिमिट नहीं है। यानी आप जितना पैसा चाहें इसमें जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी पर इस वक्त 6.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। लेकिन यहां पर एक बात ध्यान रखने की इन ब्याज दरों की समीक्षा हर 3 माह पर होती है। लेकिन एक बार जिस ब्याज दर पर आपकी आरडी शुरू होगी, वह आरडी पूरी होने तक मिलता रहेगा। आरडी में जमा पर ब्याज की गणना हर महीने के अंत में मौजूद बैलेंस पर होती है।
पोस्ट ऑफिस आरडी में एक बड़ी सुविधा एडवांस किस्त जमा की मिलती है। आप एक बार में कम से कम 6 महीनों की एडवांस किस्त जमा करनी होगी। एक साथ 6 महीने की एडवांस किस्त जमा करने पर हर 100 रुपये पर 10 रुपये की छूट मिलती है। जबकि एक साथ 1 साल की किस्त एडवांस जमा करने पर हर 100 रुपये पर 40 रुपये की छूट मिलती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment