Raksha Bandhan 2023: अगर रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त पर न बांध पाएं राखी, तो यह समय रहेगा उत्तम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

When Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर स्नेह और प्रेम का सूत्र बांधती हैं और उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं. रक्षाबंधन पर राखी हमेशा शुभ मुहूर्त में ही बांधनी चाहिए. हालांकि, इस बार पूरे दिन भद्रा का साया रहेगा. ऐसे में रात का समय राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है. हालांकि, कई दफा बहनें कई कारणों से शुभ मुहूर्त में राखी नहीं बांध पाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि राखी बांधने की शुभ मुहूर्त छूट गया है तो किस समय रक्षासूत्र बांधना उत्तम रहेगा.

भद्रा काल

हिंदू धर्म में भद्रा काल को अशुभ माना गया है. इस दौरान किसी भी शुभ या मांगलिक काम करने की मनाही होती है. रक्षाबंधन का त्‍योहार इस साल 30 अगस्‍त 2023 को मनाया जाएगा. लेकिन इस दौरान भद्रा काल सुबह से लेकर रात 9 बजकर 1 मिनट तकर रहेगा. इसके बाद ही बहनें भाईयों के हाथ पर राखी बांध सकते हैं.

शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन पर कई कारणों से बहनें शुभ मुहूर्त पर राखी नहीं बांध पाती हैं. वहीं, इस बार तो राखी बांधने की सही समय वैसे भी रात को है. ऐसे में लोग असमंजस में हैं कि अगर शुभ मुहूर्त में राखी नहीं बांध पाए तो किस समय बांधना सही रहेगा.

Jaggery Test: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मिलावटी गुड़? जानिए कैसे करें असली-नकली की पहचान

समय

अगर आप शुभ मुहूर्त पर राखी नहीं बांध पाए हैं तो आप उसके बाद भी यह बांधा जा सकता है. हालांकि, राखी बांधते समय एक बात का ध्यान रखें कि उस समय राहुकाल न हो. पूर्णिमा के अगले दिन प्रतिपदा तिथि होती है. इस दिन भी राखी बांधने से बचना चाहिए. वहीं चतुर्थी तिथि, मंगलवार और शनिवार के दिन भी नहीं नहीं बांधनी चाहिए. रक्षाबंधन के दिए अगर राखी बांधने से चुक गए हैं तो अगले 15 दिन के भीतर राखी बंधवा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Top Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

---Advertisement---

Leave a Comment