Jaggery Test: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मिलावटी गुड़? जानिए कैसे करें असली-नकली की पहचान

by Top Hindustan
0 comment

Real vs Fake Jaggery: हम अक्सर कुछ मसालेदार खाने के बाद मीठी चीजें खाना पसंद करते हैं ताकि पेट में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, ऐसे में गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. इसका स्वाद हम में से काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है.  गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. हालांकि आपको ये पता होना चाहिए कि जो गुड़ आप खा रहे हैं वो असली है या नहीं.

कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान?

मार्केट में प्योर गुड़ की पहचान करना जरूरी है क्योंकि कई दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में इसमें मिलावट करते हैं जिससे सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि असली और नकली गुड़ का पता कैसे लगाएं.

1. रंग पर गौर करें

असली गुड़ की पहचान उसके रंग को देखकर की जा सकती है. शुद्ध गुड़ का रंग डार्क ब्राउन होता है. अगर आपको कोई पीला या हल्का भूरा रंग दे तो इसे बिलकुल भी न खाएं. दरअसल गन्ने और केमिकल के रिएक्शन से पकने पर असली गुड़ का रंग डार्क ब्राउन हो जाता है, वही इसमें मिलावट करने से रंग हल्का पड़ जाता है.

2. गुड़ को खाकर देखें

गुड़ का खास टेस्ट होता है, जो लोग इसे नियमित रूप से खाता है वो उसका स्वाद अच्छी तरह पहचानता है. अगर इसमें फर्क आए तो समझ जाएं कि कुछ गड़बड़ है. असली गुड़ मीठा लगता है, लेकिन नकली गुड या तो कड़वा और नमकीन लगेगा, या इससे चीनी जैसा स्वाद आएगा.

3. पानी के जरिए करें टेस्ट

गुड़ की शुद्धता की जांच करने के लिए आप एक ग्लास पानी ने और उसमें गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े मिलाएं. अगर ये असली होगा तो पानी में धीरे-धीरे पूरी तरह घुल जाएगा. इसके उलट अगर ये नकली हुआ तो ग्लास के नीचे चिपकने लगेगा. ऐसे में आपको आसानी से असली और नकली का पता लग जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Top Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

You may also like

Leave a Comment