Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए अलर्ट, कभी नहीं करें ये गलत‍ियां; वरना हो जाएंगे ठगी का श‍िकार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Ration Holders: केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना काल के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन योजना अभी तक जारी है. योजना के तहत पात्र कार्ड धारकों को द‍िसंबर 2023 तक मुफ्त राशन म‍िलेगा. देशभर के करीब 80 करोड़ लोग इस योजना का फायदा उठा रहे हैं. पर‍िवार के हर सदस्‍य के ह‍िसाब से राशन द‍िया जाता है. लेक‍िन मुफ्त राशन योजना के बीच आजकल जालसाज लोगों को ठगने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. ऐसे में आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना चाह‍िए.

 

नाम कटने का बहाना करके

राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट को समय-समय पर अपडेट किया जाता है. ऐसे में कई नामों को जोड़ा जाता है तो कई को काटा भी जाता है. ठगी करने वाले इसी का फायदा उठाकर लोगों को ठग लेते हैं. सरकार भी इसको लेकर एडवाइजरी जारी करती रहती है. नाम कटने वाले लोगों को जालसाज फोन करके कहते हैं क‍ि नाम जुड़वाने के ल‍िए मेरी बताई गई बातों को फॉलो करें. इस तरह के ठगी के कई मामले सामने आए हैं.

राशन का पैसा खाते में ट्रांसफर होगा

यद‍ि आपके पास मुफ्त राशन का पैसा खाते में आने का मैसेज आये और उसमें क‍िसी ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने की बात कही गई हो तो कभी भी इस ल‍िंक पर क्‍ल‍िक न करें. इस ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करना आपके ल‍िए भारी पड़ सकता है और आप ठगी का श‍िकार हो सकते हैं. आपको बता दें फ‍िलहाल सरकार इस तरह की क‍िसी भी योजना को नहीं चला रही है. इस तरह के फेक मैसेज से आप ठगी का श‍िकार हो सकते हैं.

KYC अपडेट करने का बहाना

जालसाज ठगने के नए-नए तरीके इस्‍तेमाल कर रहे हैं. मुफ्त राशन लेने वालों को कॉल करके केवाईसी अपडेट करने की बात कहकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं. अगर आपके पास ऐसा क‍िसी भी तरह का कॉल आए तो क‍िसी भी तरह की गोपनीय जानकारी न दें. आप अपनी गोपनीय जानकारी क‍िसी के साथ साझा करके खुद के ल‍िए परेशानी पैदा कर रहे हैं.

ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने से म‍िलेगा मुफ्त राशन!

यद‍ि आपके पास ऐसा कोई ल‍िंक आया है जिसमें आपको और ज्‍यादा मुफ्त राशन म‍िलने का लालच दिया जा रहा है. लेक‍िन साथ ही यह भी कहा जा रहा है क‍ि अत‍िर‍िक्‍त मुफ्त राशन के ल‍िए इस ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करें. ऐसा भूलकर भी न करें क्‍योंक‍ि ये फेक लिंक होते हैं. फेक ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने से आप ठगी का श‍िकार हो सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment