4 हाथ-4 पैर, 2 दिल और एक सिर… छपरा के नर्सिंग होम में विचित्र बच्ची का जन्म, जिसे पता चला वो देखने चला आया

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

छपरा: बिहार के सारण जिले के निजी अस्पताल में एक महिला ने 4 हाथ, 4 पैर और एक सिर वाली विचित्र बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद लोगों में यह बच्ची कौतुहल का विषय बन गई। महिला ने बीती देर रात बच्ची को जन्म दिया। हालांकि जन्म के बाद विचित्र बच्ची की कुछ ही समय बाद मौत हो गई। मामला छपरा शहर के श्याम चक के एक नर्सिंग होम का है। यहां महिला प्रिया देवी ने विचित्र बच्ची को जन्म दिया था। बच्ची की सूचना जैसे ही अस्पताल मे मौजूद कर्मियों और मरीजों को मिली, लोगों मे चर्चा का विषय बन गया। बच्ची के एक सिर, चार कान, चार पैर चार हाथ, दो हार्ट व दो रीढ की हड्डी हैं। बताया जा रहा है कि बच्चे का जन्म होने के बाद अस्पताल के कर्मचारी भी हैरान हो गए हैं।

डॉक्टर ने बताई ऐसे बच्चों की वजह

 

बताया जाता है कि महिला का ऑपरेशन करके बच्ची को बाहर निकाला गया, उस वक्त बच्ची जीवित थी। करीब 20 मिनट बाद उसकी मौत हो गई। इस संबंध में अस्पताल के संचालक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि यह बहुत कम लोगों में ऐसा देखने को मिलता है। ऐसा तब होता है, जब गर्भाशय में एक ही अंडे से दो बच्चे बनते है। इस प्रक्रिया में समय रहते दोनों बच्चे अलग हो जाते हैं तो जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं। अगर किसी कारणवश दोनों अलग नहीं हो पाते हैं तो ऐसे बच्चों का जन्म होता है। ऐसे बच्चों के जन्म के समय जन्म देने वाली महिला को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

जन्म 20 मिनट बाद बच्ची की मौत

 

डॉ अनिल कुमार ने बताया कि ऑपरेशन के जरिए बच्ची का जन्म कराया गया। जन्म के 20 मिनट से कम ही समय में उसका मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि प्रसव पीड़ित महिला का यह पहला बच्चा था। समय पूरे होने के बाद बच्चे के जन्म को लेकर वे परेशान थे। जांज के बाद ऑपरेशन की सलाह दी गई थी। उन्होंने कहा कि फिलहाल बच्ची को जन्म देने वाली महिला स्वस्थ है और डॉक्टरों की देखरेख में इलाज जारी है।

---Advertisement---

Leave a Comment