Ration Card: राशन कार्डधारक 2 दिन में हर हालत में कराएं यह काम, नहीं तो गेंहू और चावल से होगी छुट्टी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card:  अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ हो तो फिर यह खबर बहुत ही ध्यान से जानने की जरूरत है। सरकार ने अब राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ा नियम बना दिया है, जिसे इग्नोर करना महंगा पड़ सकता है। राशन कार्ड धारकों ने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को नजरअंदाज किया तो फिर आने अगले महीने से गेंहू, चावल का लाभ मिलना ही बंद करि दिया जाएगा, जिससे लोगों को बड़ी संख्या में नुकसान होना तय माना जा रहा है।

सरकार ने जरूरी काम कराने के लिए आखिरी तारीख भी तय कर रखी है, जो अब बहुत ही नजदीक है। इसलिए जरूरी है कि आप जरूरी काम समय रहते करवा लें, नहीं तो दिक्कत ही दिक्कत होने जा रही हैं। सरकार के नए नियम जानने के लिए नीचे तक खबर को ध्यान से पढ़ें।

फटापट कराएं यह काम

अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और राशन कार्ड के लिए केवाईसी नहीं कराया तो फिर दिक्कतों का सामना करना होगा। राशन कार्डधारकों को यह जरूरी काम 30 सितंबर तक हर हाल में कराना होगा, नहीं तो फिर आपको किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा।

खाद्य आपूर्ति विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक हिमाचल प्रदेश में करीब 23 लाख लोगों ने केवाईसी का काम नहीं कराया है, तो इसलिए प्लीज जल्द ही जन सुविधा केंद्र पहुंचकर यह करवा लें। इससे आपकी सब परेशानियां खत्म हो जाएंगी। आपको यह जन सुविधा केंद्र का इंटरनेट खर्च के रूप समें कुछ रुपये देने होंगे और आपका काम आराम से हो जाएगा। इसलिए दो दिन में ही यह काम निपटा लें।

ऑनलाइन केवाईसी करना जरूरी

केंद्र की मोदी सरकार ने सस्ता राशन लेने वालों के लिए ई-केवाईसी कराना भी जरूरी कर दिया है। राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सभी सदस्यों की ऑनलाइन केवाईसी की जानी नहीं है तो फिर गल्ला का लाभ नहीं मिल सकेगा। वहीं, 5 साल से कम उम्र के बच्चे की KYC कराना जरूरी नहीं होगा। सरकार ने 5 साल तक के लिए छूट दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment