SSY: आंगन में गूंजी बिटिया की किलकारियां तो अब शादी-पढ़ाई की ना लें टेंशन, सरकार दे रही इतने लाख रुपये कि करेंगे तौबा

by Top Hindustan
0 comment

नई दिल्लीः अगर आपके घर परिवार में अब बिटिया की किलकारियां गूंजी तो फिर शादी और पढ़ाई की टेंशन ना लें और खुशी से झूम उठे। सरकार की ओर से बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए एक नहीं बल्कि कई ऐसे ऑफर चल रहे हैं, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रहे हैं। अगर आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फिर अफसोस करना होगा।

सरकार अब लाडो के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे बल्ले-बल्ले होनी बिल्कुल तय मानी जा रही है, जो आपके लिए बिल्कुल जरूरी है। आप सोच रहे होंगे कि इस स्कीम का नाम क्या है। जानकर हैरानी होगी कि इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जो बेटियों का दिल जीतने के लिए काफी है। इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के जिंदगी में उड़ान का काम कर रही है। आप आराम से तगड़ा फायदा देने का काम कर सकते हैं, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इस योजना में आपको पहले बेटी का खाता खुलवाना होगा, जिसमें आपको हर महीने के हिसाब से निवेश करना होगा।

इसमें आप बेटी के नाम 250 रुपये से 1.50 लाख रुपये तक का निवेश आराम से कर सकते हैं। स्कीम में सरकार की ओर से ब्याज की दरों को 7.60 फीसदी से बढ़ाकर 8 प्रतिशत करने कर दिया गया है। स्कीम में बेटी के नाम अकाउंट ओपन कराने के लिए आपकी आयु 10 साल से कम होना बहुत जरूरी है। 10 साल की आयु बाद बेटी का अकाउंट ओपन नहीं हो सकेगा।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पर बेटी को इतनी रकम मिलेगी कि पढ़ाई और शादी का काम आराम से निपट जाएगा। बेटी को 21 साल की आयु में आराम से 15 लाख रुपये की राशि मिलेगी, जो राशि महंगाई में एक डोज की तरह काम करेगी, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

You may also like

Leave a Comment