Alef Aeronautics Flying Car: कंपनी ने किया ऐलान 2025 में लॉन्च होगी पहली Flying Car, एक झलक देखने को लगी भीड़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Alef Aeronautics Flying Car: अमेरिका के कैलिफोर्निया में सस्टेनेबल इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्टेशन कंपनी एलेफ एयरोनॉटिक्स (Alef Aeronautics) की स्थापना हुई थी। इस साल 2015 में शुरू किया गया था। इस कंपनी का एक ही मकसद है कि यह विश्व को पहले फ्लाइंग कार (Flying Car) दे सके। इसका निर्माण उसी समय से शुरू हो गया था और अक्टूबर 2022 में कंपनी ने इसके पहले प्रोटोटाइप को लांच किया था। इसी समय इसके द्वारा घोषणा की गई थी कि इस साल 2025 तक लांच कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-Yamaha R15: कातिलाना Yamaha R15 को चिल्लर भर में खरीदने का मौका, जानें पूरा ऑफर

अभी इसे सरकारी मंजूरी भी मिल चुकी है। दरअसल जिस भी उपकरण को उड़ना होता है उसे अमेरिकी फेडरेशन एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (American Federation Aviation Administration) से एक खास सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। इस फ्लाइंग कार को यह सर्टिफिकेट मिल चुका है और इसे उड़ने की अनुमति भी दे दी गई है। जल्द ही हम इस कार को उड़ते हुए भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ration Card New Rule: सरकार का बड़ा फैसला, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ, फटाफट चेक करें अपना नाम

फिलहाल यह एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन इस कार के लैंडिंग और टेक ऑफ पर कम कर रहे हैं। इसके अलावा अब इसके ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी तेजी से कम किया जा रहा है। अलेफ के विशेष एयरवार्डिन्स सर्टिफिकेट में कुछ लिमिटेशन भी निर्धारित की गई है। यह लिमिटेशन इसके उड़ानों के जगह के साथ-साथ उड़ान भरने को लेकर है। इस फ्लाइंग कार को रोड पर भी चलाया जा सकता है। जहां भी ट्रैफिक हो आप इसे ऊपर से उड़ा कर ले जा सकते हैं। यह गाड़ी 200 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा करती है और इसे 177 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

भविष्य में इन गाड़ियों की डिमांड काफी ज्यादा होने वाली है। इसमें 8 पॉपुलर फिट किया जाएगा जो कि इसके बॉडी के अंदर चले जाएंगे। हालांकि इस गाड़ी में फिलहाल एक या दो यात्री ही सफर कर सकते हैं। कंपनी का उद्देश्य है कि अगले स्टेज में इसमें अधिक यात्रियों को बैठाया जा सके। आपको बता दे की अलग कंपनी में इस बात का दावा किया है की व्यक्तिगत और कंपनियों के द्वारा भारी मात्रा में प्री ऑर्डर्स भी मिल रहे हैं और उन्होंने ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है। फिलहाल इसकी बुकिंग 150 डॉलर की फी लेकर हो रही है। इस नई फ्लाइंग कर की कीमत अमेरिका में 2.46 करोड रुपए होने वाली है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment