PM KISAN NEWS: 9 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म, 14वीं किस्त पर आया चौंकाने वाला अपडेट, यूं चेक करें रकम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्लीः देशभर में भले ही मानसूनी बादल किसानों के लिए आफत बने हुए हैं, लेकिन सरकार तो अब खजाने का पिटारा खोलने वाली है। केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के खाते में 2,000 रुपये की 14वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। इस किस्त का फायदा करीब 9 करोड़ किसानों को होना संभव माना जा रहा है, जिसका बजट भी तैयार कर लिया गया है।

वैसे सरकारी रिपोर्ट अनुसार पीएम किसान निधि योजना से करीब 12 करोड़ किसानों रजिस्टर्ड हैं, लेकिन बड़े स्तर पर छंटनी की गई है, लेकिन 3 करोड़ लोगों को पैसा पहले ही दिन क्यों नहीं भेजा जाएगा यह वजह अभी सामने नहीं आई है। वैसे भी सरकार ने आधिकारिक तौर पर किस्त का पैसा भेजने की घोषणा आधिकारिक तौर पर भी कर दी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मकसद लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करनी है। सरकार की मंशा है कि खेती बाड़ी करने के लिए किसानों को खाद-बीज उधार लेना ना पड़े। सरकार इस योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये भेजने का काम किया जाता है। प्रत्येक किस्त का अंतर चार महीने होता है।

सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के खाते में अब तक 2,000 रुपये की तेरह किस्तों में 26,000 रुपये ट्रांसफर कर चुकी है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। अब किसी भी दिन 14वीं किस्त का भी इंतजार खत्म हो जाएगा, जो लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। सरकार 28 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त का पैसा खाते में डालेगी, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। पीएम नरेंद्र खुद किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे, जिसके लिसके लिए राजस्थान में एक कार्यक्रम भी तय कर दिया गया है।

यूं चेक करें पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठकर भी किस्त का पैसा आराम से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट जाना होगा। सरकार वैसे आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर भी यह सूचना प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment