भारी बारिश के बाद टमाटर की कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ीं, देखें- प्रमुख शहरों में अन्य सब्जियों की कीमतें

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Vegetables Price: भारी बारिश के कारण देश भर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिससे टमाटर सहित अधिकांश सब्जियों की कीमतें और भी बढ़ गई हैं। व्यापारियों ने कहा कि लगातार बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली सहित देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

व्यापारियों ने कहा कि सब्जी उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे टमाटर की फसल और मिट्टी के नीचे उगने वाली अन्य खराब होने वाली सब्जियां, खासकर प्याज और अदरक को नुकसान हुआ है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत सोमवार को 104.38 प्रति किलोग्राम थी, अधिकतम कीमत राजस्थान के सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम कीमत 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

शहरवार टमाटर की कीमतें देखें

टमाटर की खुदरा कीमत कोलकाता में सबसे अधिक 149 रुपये प्रति किलोग्राम रही, इसके बाद मुंबई में 135 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 123 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 100 रुपये प्रति किलोग्राम रही।

टमाटर और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमत गुणवत्ता और उनके बेचे जाने के स्थान पर निर्भर करती है। आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष और आजादपुर मंडी के सदस्य अशोक कौशिक ने पीटीआई को बताया, ‘पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश के कारण दिल्ली में टमाटर की आपूर्ति में और व्यवधान आया है। यदि भारी बारिश जारी रही, तो ऐसा नहीं लगता कि कीमतें जल्द ही कम हो जाएंगी।’

आजादपुर मंडी में टमाटर की कीमतें

आजादपुर मंडी में सोमवार को टमाटर का थोक भाव 100-160 रुपये प्रति किलो था। उन्होंने कहा कि मौजूदा मांग हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से पूरी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, पत्तागोभी और अदरक जैसी अन्य सब्जियों के अलावा प्याज और आलू की खुदरा कीमत में कुछ वृद्धि हुई है।

अन्य सब्जियों के दाम

अधिकांश सब्जियां 60 रुपये प्रति किलो से कम नहीं बिकतीं। उदाहरण के लिए, भिंडी की खुदरा कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि करेला, लौकी और खीरे की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है, फूलगोभी 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची जाती है, जैसा कि व्यापार आंकड़ों से पता चलता है। पिछले एक पखवाड़े में अदरक की कीमतें 240 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 300 रुपये प्रति किलो हो गई हैं।

---Advertisement---

Leave a Comment