IND vs SA: अर्शदीप-आवेश के आगे दक्षिण अफ्रीका ने किया सरेंडर, टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता पहला ODI

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को जोहानसबर्ग के अपने सबसे मशहूर क्रिकेट स्टेडियम में 4 दिन के अंदर दूसरी बार टीम इंडिया से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. रविवार 17 दिसंबर को वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को सिर्फ 116 रनों पर ढेर किया और फिर सिर्फ 17 ओवरों के अंदर इस लक्ष्य को हासिल कर 8 विकेट से मैच जीत लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. भारत की इस जीत के स्टार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह रहे, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय पेसर बने.

14 दिसंबर को वांडरर्स स्टेडियम में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी टी20 मैच खेला गया था. उस मैच में टीम इंडिया ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए 201 रन बनाए थे. इसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 95 रन पर ढेर हो गई थी. तब स्टार स्पिनर कुलदीप यादव का कहर बरपा था. अब 3 दिन बाद भारतीय पेसरों ने साउथ अफ्रीका को तहस-नहस कर दिया. अर्शदीप (5/37) और आवेश खान (4/27) की जोड़ी ने मिलकर ही 9 विकेट झटक लिए.

अर्शदीप-आवेश ने किया तबाह

साउथ अफ्रीका की पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप ने इसकी शुरुआत कर दी थी. उन्होंने लगातार गेंदों पर ओपनर रीजा हेंड्रिक्स और रासी वैन डर डुसैं को आउट कर दिया. फिर 10वें ओवर तक अर्शदीप ने हेनरिख क्लासन और टोनी डि जोर्जी (28) के विकेट भी चटका दिए. इस तरह सिर्फ 52 रन पर साउथ अफ्रीका के 4 विकेट गिर गए थे और ये चारों अर्शदीप को मिले, जिन्होंने इससे पहले अपने करियर के 3 वनडे मैचों में एक भी विकेट नहीं झटका था.

अर्शदीप के बाद आवेश की बारी थी और इस पेसर ने भी लगातार 2 गेंदों में 2 विकेट हासिल कर लिए. फिर 13वें ओवर में डेविड मिलर का विकेट हासिल करने के साथ ही आवेश ने साउथ अफ्रीका की बची-खुची उम्मीदें खत्म कर दी. सिर्फ 13 ओवरों तक ही साउथ अफ्रीका के 7 विकेट गिर गए थे. एंडिले फेहलुकवायो ने कुछ देर तक संघर्ष किया और टीम के लिए सबसे ज्यादा 33 रन बनाए, जिसके दम पर साउथ अफ्रीका 116 के स्कोर तक भी पहुंच सकी.

डेब्यू मैच में चमके सुदर्शन

टीम इंडिया के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और युवा बल्लेबाज साई सुदर्शन ने ओपनिंग की. 22 साल के सुदर्शन इस मैच के साथ इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे थे लेकिन अपनी पहली ही गेंद पर कवर ड्राइव लगाते हुए सुदर्शन ने एक चौका बटोर लिया. ऋतुराज तो ज्यादा देर नहीं टिक सके और चौथे ओवर में ही पवेलियन लौट गए लेकिन सुदर्शन का कमाल जारी रहा. उन्हें श्रेयस अय्यर का भी अच्छा साथ मिला. दोनों ने बारी-बारी से अपने अर्धशतक भी पूरे किए.

पहले सुदर्शन ने 41 गेंदों में अर्धशतक जमाते हुए इंटरनेशनल करियर में जोरदार शुरुआत की. फिर तुरंत ही श्रेयस ने भी 44 गेंदों में फिफ्टी जमा दी. श्रेयस (52) अगली ही गेंद पर छक्के के साथ मैच खत्म करने की कोशिश में आउट हो गए लेकिन सुदर्शन 55 रन बनाकर नॉट आउट रहे और टीम को जिताकर ही लौटे. इसके साथ ही 12 साल के बाद भारत ने जोहानसबर्ग में कोई वनडे मैच जीता. सीरीज का अगला मैच मंगलवार 19 दिसंबर को खेला जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment