Year Ender 2023: साल 2023 में बालों के लिए सबसे ज़्यादा सर्च किये गए ये घरेलू चीज़ें, क्या आपने आज़माएं?

by Top Hindustan
0 comment

Year Ender 2023: इन दिनों उम्र से पहले बाल झड़ने की समस्या लगभग ज़्यादातर लोग परेशान हैं। बाल झड़ने की यूं तो कई वजहें हो सकती हैं लेकिन स्ट्रेस, वर्क लोड, हार्मोनल इम्बैलेंस, गलत खान पान और अनियमित जीवनशैली इसकी मुख्य वजहें हैं। ऐसे मे बालों को जड़ से मजबुत बनाने और उसकी खोई हुई चमक पाने के लिए लोगों ने साल 2023 में आपके किचन में पाए जाने वाले इन चीज़ों को लोगों ने खूब सर्च किया और इन नुस्खों को आज़माया। अगर आप भी हेयर फॉल जैसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर अपने बालों का बेहतरीन ख्याल रख सकते हैं।

बालों के लिए ये चीज़ें हैं बेहद फायदेमंद 

  1. बालों के लिए प्याज: प्याज में सल्फर होता है जो पतले बालों को मोटा बनाने में मदद करता है और नए बाल उगाने में असर दिखाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और डैंड्रफ और स्कैल्प के छोटे-मोटे इंफेक्शंस को दूर रखता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं.
  2. करी पत्ता: करी पत्ता जिस तरह से खाने का स्वाद बढ़ा देता है ठीक उसी तरह से बालों की सुंदरता भी बढ़ा देता है। करी पत्ते में विटामिन बी, सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर पोषण देते हैं और इसे बढ़ाने में मददगार होते हैं.
  3. आमला: बालों के लिए आंवला एक बेहतरीन आयुर्वेदिक हर्ब है। विटामिन सी से भरपूर आंवला कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। आंवला के सेवन से भी आपके बाल मजबूत होते है
  4. गुड़हल: गुड़हल के फूल में अमीनो एसिड, विटामिन सी और एंटीमाइक्रोबियल न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो हेल्दी बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।
  5. मेथी: बालों को मजबूत बनाने में मेथी बेहद फायदेमंद है.इसमें प्रोटीन और विटामिन सी होता है जो स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ बालों को घना और लंबा करने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाता है।
  6. काल तिल: एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर काला तिल आपके स्कैल्प के लिए बहुत ज़्यादा फादेमंद है। साल 2023 में लोगों ने हेयर के लिए काले तिल के इस्तेमल को भी बेहद सर्च किया। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जिससे बालों में निखार आता है.
  7. नारियल का तेल: नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा की फर्मनेस और इलास्टिसिट को मेंटेन करने का काम करता है। इस तेल में विटामिन ई और ए भी पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाते हैं। ऐसे में अगर आप रात को अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सोएंगी तो आपका चेहरा हमेशा जवां नजर आएगा।
  8. ऑलिव ऑइल: ऑलिव ऑयल के गुण आपके बालों को फ्री-रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाते हैं। इस तरह बाल काले व घने बने रहते हैं और समय से पहले सफेद होने से बच सकते हैं। बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे यह भी है कि इसके इमाल्यन्ट और तैलीय गुण की वजह से इसे प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

You may also like

Leave a Comment