Ayushman Card: 10 लाख तक होने जा रहा आयुष्मान कार्ड पर बीमा कवर! ऐसे अप्लाई कर उठाएं लाभ

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Ayushman Card. देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों अपने-अपने स्तर पर हर जरुरतमंद वर्ग के लिए खास स्कीम संचालित कर रही है। जिसमें से दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से आयुष्मान योजना है, जिसके तहते कार्ड पर 5 लाख तक का फ्री में इलाज कवर किया जाता है। हालांकि यह इलाज योजना में संबद्ध सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिल पर जाकर करवा सकते है।

वही बजट 2024 में मोदी सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है, खबरों में बताया जा रहा है कि, आयुष्मान कार्ड पर मौजूदा 5 लाख को 10 लाख तक ईलाज कवर बढ़ाया जा सकता है। वही अगर आप यूपी में अगर आप रहते है, तो आप को यूपी सरकार आयुष्मान कार्ड को बनाने का अभियान चला रही है। जिसके लिए आप अपने जिले पर संपर्क कर सकते हैं। हालांकि आप को यहां पर पात्रता, दस्तावेज, और अप्लाई करने का तरीका बताने जा रहे है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे चेक करें पात्रता

आप अगर इस आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहता है, लेकिन सबसे पहले आपको अपनी पात्रता चेक करनी होती है। आप को बता दें कि पात्रता चेक करने के लिए आप को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

दरअसल आप को बता दें कि यूपी में सरकार लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बना रही है, जिसके लिए आप को सरकरी केंप में जाना होगा। और यहां पर बताए गए प्रोसेस के द्धारा आप का आयुष्मान कार्ड अप्लाई हो जाएगा। वही इसके अलावा आप सीएससी केन्द्र पर भी जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ये है जरुरी दस्तावेज

राशन कार्ड
आधार कार्ड
निवास प्रमाण-पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
पैन कार्ड

आयुष्मान योजना पर मिलता है ये जबरदस्त लाभ

इस हेल्थ आयुष्मान स्कीम में जुड़ जाते हैं, और आप का आयुष्मान कार्ड बना जाता है। इसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पताल में अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। सरकार ने कई गंभीर बीमारियों को इस योजना में शामिल किया है।

---Advertisement---

Leave a Comment