सऊदी अरब में खुलेगी शराब की पहली दुकान! क्या प्रतिबंधों में राहत दे रहा है मुस्लिम देश?

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Saudi Arabia To Open 1st Alcohol Store : सऊदी अरब की राजधानी रियाद में जल्द ही शराब का पहला स्टोर खुलने जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार यहां केवल गैर मुस्लिम राजनयिकों को शराब परोसी जाएगी। बता दें कि शराब को लेकर सऊदी अरब का रुख बेहद सख्त है। ऐसा करने पर कोड़े बरसाने से लेकर जुर्माना और जेल की सजा तक काटनी पड़ सकती है।

रिपोर्ट्स के अनुसार नए स्टोर में शराब लेने के लिए कस्टमर को एक मोबाइल ऐप के जरिए खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उन्हें विदेश मंत्रालय की ओर से क्लीयरेंस कोड मिलेगा। बताया जा रहा है कि इसमें यह सीमा भी तय की जाएगी कि एक व्यक्ति की ओर से एक महीने में कितनी शराब खरीदी जा सकती है।

इस्लाम में हराम मानी जाती है शराब

इस अहम कदम के माध्यम से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने बेहद कंजर्वेटिव मुस्लिम देश के दरवाजे पर्यटन और कारोबारी दुनिया के लिए खोलना चाहते हैं। बता दें कि सऊदी अरब एक मुस्लिम देश है और इस्लाम में शराब को हराम माना जाता है। जानकारी के अनुसार इस पहले अल्कोहल स्टोर में केवल गैर मुसलमानों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी।

शराब का यह स्टोर राजधानी रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित होगा। इसी इलाके में दूतावास और राजनयिकों के आवास हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या इसमें जाने की अनुमति केवल गैर मुस्लिम राजनयिकों को ही होगी या फिर अन्य गैर मुस्लिम प्रवासी भी इसमें जा सकेंगे। जानकारी के अनुसार इस स्टोर के आने वाले कुछ सप्ताह के अंदर खुल जाने की उम्मीद है।

शराब को लेकर सख्त है सऊदी अरब

बता दें कि सऊदी अरब में शराब के खिलाफ बेहद सख्त नियम हैं। ऐसा करते पाए जाने पर कोड़े बरसाने की सजा से लेकर जुर्माना भरना और जेल तक जाना पड़ सकता है। हालांकि, अब अधिकांश हिस्सों में कोड़े लगाने की सजा को अब जेल की सजा में बदल दिया गया है। बता दें कि अभी तक सऊदी अरब में शराब केवल डिप्लोमैटिक मेल या ब्लैक मार्केट में ही मिल सकती है।

---Advertisement---

Leave a Comment