G20 Summit: विदेशी मेहमानों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना, सामने आया वीडियो

by Top Hindustan
0 comment

G20 Summit: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस हफ्ते 20 देशों के समूह जी-20 की बैठक होने वाली है. 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले इस शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत 30 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि शामिल होंगे. देश के प्रतिष्ठित और बेहद खास इस कार्यक्रम के लिए सरकार ने विशेष तैयारी की हैं. मेहमानों के लिए खाने-पीने के स्पेशल इंतजाम किए गए हैं. होटलों में खास और लजीज व्यंजनों के साथ खास किस्म के क्रॉकरी सेट भी लगाए गए हैं. कार्यक्रम के दौरान लंच और डिनर में मेहमानों को चांदी और सोने के बर्तनों में खाना परोसा जाएगा. खास बात यह है कि कीमती धातु से बने इन बर्तनों में भारतीय संस्कृति और विरासत की झलक भी देखने को मिलेगी.

जी-20 के लिए तैयार किए गए 15 हजार विशेष बर्तन

बर्तनों को बनाने वाली कंपनी के अनुसार कंपनी की तरफ से आईटीसी समेत दिल्ली के 11 होटलों में बर्तनों की सप्लाई की गई है. आइरिस कंपनी के ऑनर राजीव ने जानकारी देते हुए बताया कि उनका परिवार पिछली तीन पीढ़ियों से बर्तन निर्माण करता आ रहा है. इन बर्तनों में पूरे भारत की झलक नजर आती है. राजीव ने बताया कि उनका लक्ष्य विदेशी मेहमानों को खाने की टेबल पर ही भारत दर्शन कराना है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा बनाए बर्तनों में कर्नाटक, बनारस, उदयपुर और जयपुर जैसी जगहों की नक्काशी नजर आती है. हालांकि इस तरह के बर्तन बनाने में काफी समय लगता है. उन्होंने कहा कि जी-20 के लिए उनको 15 हजार बर्तन बनाने का मौका मिला था.

जी-20 सम्मेलन के लिए महाराजा थाली डिजाइन की गई

इन क्रॉकरी सेट पर देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर का इस्तेमाल किया गया है. जी-20 सम्मेलन के लिए महाराजा थाली डिजाइन की गई है.  महाराजा थाली के हिसाब से 5 से 6 कटोरी, चम्मच, कांटा और नमक व मिर्च के लिए चांदी की डिब्बी बनाई गई हैं. इस तरह के बर्तन आईटीसी मौर्य में भी यूज किए जाएंगे.

You may also like

Leave a Comment