Monsoon Update: 9 जून तक लगातार जमकर बरसेंगे बदरा, इन राज्यों में अगले पांच दिन तक गरज-चमक, धूल भरी आंधी की चेतावनी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather News: राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और बिहार में मौसम में बदलावों का दौरा जारी है। हालांकि पिछले सप्ताह इन राज्यों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें देखने को मिली थी, लेकिन एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। तेज गर्मी का दौर शुरू हो गया है। दिन में तेज धूप और भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। घरों में एसी के बिना रहना तो लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। जून का महीना शुरू होने के साथ ही लोगों के बीच मॉनसून का इंतजार होने लगा है। इस वर्ष मानसून आने में थोड़ी देरी हो सकती है। फिर भी भारत के दक्षिणी राज्यों में प्री-मानसून की बारिश जारी है।

इन राज्यों में होगी हल्की बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान, शुक्रवार (9 जून) तक, तमिलनाडु में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, सोमवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश (64.5 मिमी-115.5 मिमी) होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, महाराष्ट्र के कई जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है।

आईएमडी मुंबई ने कहा, “अगले 3 के अंदर अहमदनगर, जलगाँव, धुले, नासिक और औरंगाबाद जिलों में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली और हल्की बारिश के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने केरल में मानसून कब तक आएगा इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी है। मौसम विभाग की मानें तो केरल में मॉनसून की एंट्री 07 जून तक होने की संभावना है।

01 जून को हो जाती है मॉनसून की एंट्री

आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून को केरल में एंट्री ले लेता है। इस साल 04 जून तक मॉनसून की एंट्री की बात कही थी, लेकिन अब तारीख को बढ़ा कर 7 जून कर दिया गया है। पिछले साल 29 मई को मॉनसून की एंट्री हुई थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment