Weather Today: इन राज्यों में आज झमाझम बरसात होगी, जानिए आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

by Top Hindustan
0 comment

Weather Update Today: देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. इस बीच मौसम विभाग ने मध्य पूर्वी भारत के कई जगहों पर अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. उत्तराखंड में फिर मौसम बदलने वाला है. यहां पर अगले तीन दिन बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अधिकतर जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि, पर्वतीय जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आठ सितंबर तक प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश होने की संभावना है जिसके चलते मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत मिल सकती है. हालांकि, मानसून की रफ्तार कम होने से मूसलाधार बारिश नहीं होगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 12 सितंबर तक बेंगलुरु समेत पूरे कर्नाटक में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी के तटीय जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तरी कर्नाटक के बीदर, कलबुरगी, कोप्पल, रायचूर और पहाड़ी जिले कोडागु में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु शहरी, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, चिक्कमगलुरु, चित्रदुर्ग, दावणगेरे, बेल्लारी, विजयनगर, हसन, कोलार, मांड्या, मैसूरु, रामानगर, शिवमोग्गा और तुमकुरु के दक्षिण जिलों में अच्छी बारिश होगी.

गरज-चमक के साथ बारिश होगी

उत्तर कर्नाटक के बागलकोट, बेलगावी, बीदर, धारवाड़, यादगीर और विजयपुरा जिलों में कम वर्षा होगी. तटीय कर्नाटक और उत्तरी जिलों में बिजली और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.बेंगलुरु शहर बुधवार सुबह किसी हिल स्टेशन जैसा लग रहा था. पूरे शहर में बादल छाए हुए हैं और बूंदाबांदी हो रही है. बारिश के कारण मुख्य बेंगलुरु-बन्नेरघट्टा रोड पर पानी भर गया, जिससे वाहन सवारों को भारी असुविधा हुई.

दिल्ली का मौसम

भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को दिन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है. अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. इसे शुष्क मौसम का परिणाम कहें या अल नीनो प्रभाव का, सोमवार 4 सितंबर पिछले 123 साल में सितंबर में दूसरा सबसे गर्म दिन रहा जब पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

गंगीय पश्चिम बंगाल,ओडिशा, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में गुरुवार को बारिश की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में शनिवार और छत्तीसगढ़ में गुरुवार को तेज बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र और गोवा में भी आज बारिश की संभावना है. आज पूर्वी यूपी में गरज के साथ होनी की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान में कल तेज बारिश हो सकती है.

You may also like

Leave a Comment