दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस से पहले पकड़ा गया हथियारों का बड़ा जखीरा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्‍ली: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस से पहले हथियारों का बड़ा जखीरा पकड़ा गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 21 पिस्टल बरामद की हैं. साथ ही एक इंटरस्टेट हथियारों के सप्लायर को भी गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इन हथियारों की सप्‍लाई दिल्ली-एनसीआर के गैंगस्टर्स और एंटी सोशल एलिमेंट को होनी थी. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से ये हथियार लाए गए थे. पकड़े गए आरोपी का नाम लाल सिंह बताया जा रहा है, जो मध्‍य प्रदेश के सागर का रहने वाला है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी एक पिस्टल को 7 हज़ार रुपये में खरीदता था और 25 -30 हजार रुपये में बेच दिया करता था.

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा के मद्देनजर लालकिले की सुरक्षा की जिम्मेदरी एनएसजी, एसपीजी, पैरामिल्ट्री फोर्स के जवान और दिल्ली पुलिस के हाथ में होगी. करीब 40 हज़ार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी उस दिन सुरक्षा में तैनात होंगे. लालकिले के आस-पास इस बार पहले के मुकाबले एंटी ड्रोन सिस्टम की संख्या को भी बढ़ाया गया है. NSG कमांडों को लालकिले के आस-पास करीब 7 पॉइंट पर तैनात किया जाएगा. NSG के 15 लोकेशन पर स्नाइपर्स को तैनात किया जाएगा.

लालकिले के पास 8 एयर डिफेंस गन लगाए गए हैं. लालकिले के 9 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाली सड़कों पर पैनी नजऱ होगी. करीब 300 सीसीटीवी की मदद से भी सुरक्षा पर पैनी नज़र होगी. लाल किले के अंदर सीसीटीवी का कंट्रोल रूम है. लालकिले के आस-पास बड़ी इमारतों की छतों पर करीब 270 रूफटॉप बनाये गए हैं, जहां दिल्ली पुलिस का स्टाफ तैनात रहेगा.

इनके वो पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे जिनके हाथों में लाल और सफेद दो रंग के झंडे होंगे. लाल झंडे का इस्तेमाल वो खतरे का अंदेशा होने पर उसको लहराकर खतरे का अलर्ट दे सकता है. वहीं, सफेद झंडे का मतलब है सब ठीक है. 15 अगस्त को लाल किले के आसपास पतंग उड़ाने पर सख्त पाबंदी है. अगर कोई पतंग आसमान में नज़र आती है तो उसके लिए ‘काइट केचर’ तैनात रहेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment