Indian Railway: रेलवे स्‍टेशन पर ठहरना है तो 100 रुपये में ही मिल जाएगा रूम, ये रहा बुकिंग का तरीका

by Top Hindustan
0 comment

IRCTC Retiering Room Booking: रेल का सफर बहुत ही आरामदाक होता है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तर‍ह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है. त्‍योहार और गर्मियों की छुट्टियों में होने वाली भीड़ और उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाती है, जिससे यात्रियों को बहुत राहत मिलती है.

इसके अलावा अन्‍य सुविधाएं भी दी जाती है. इनमें से एक है रेलवे स्टेशन पर ठहरने की सुविधा. ज्यादातर यात्री इस सुविधा के बारे में नहीं जानते और स्टेशन के आसपास अच्छा खासा किराया देकर होटल रूम में ठहरते हैं. यहां जानिए आप कितने रुपये में और कैसे इस कमरे की बुकिंग कर सकते हैं.

अगर आप रेलवे से सफर कर रहे हैं और आपको रेलवे स्‍टेशन पर ठहरना है तो आपको स्‍टेशन पर ही रूम मिल जाएगा. इसके लिए किसी होटल में जाकर रूम पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रेलवे स्टेशन पर आपको एकदम सस्ते में रूम उपलब्ध हो जाएंगे.

बेहद सस्ते में मिलेगा होटल जैसा रूम 

रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को ठहरने के लिए कमरों की व्‍यवस्था भी होती है. ये एसी वाले रूम होते हैं और इसमें एक होटल रूम की तरह ही आपकी जरूरत की हर चीजें उपलब्‍ध होंगी. रातभर के लिए रूम की बुकिंग का चार्ज 100 से लेकर 700 रुपये तक हो सकता है. रेलवे स्‍टेशन पर कमरा बुक कराने के लिए यहां दी गई प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

ये रहा बुकिंग का तरीका 

सबसे पहले आईआरसीटीसी का अकाउंट ओपन रना होगा.
इसके बाद लॉगइन कर लें और माई बुकिंग के ऑप्शन पर जाएं.
आपकी टिकट बुकिंग के नीचे की तरफ ‘रिटायरिंग रूम’ का ऑप्‍शन नजर आएगा.
यहां क्लिक करने पर आपको रूम बुक करने का विकल्‍प मिलेगा.
यहां अपनी पर्सनल और यात्रा जानकारी दर्ज करनी होगी.
पेमेंट करने के बाद आपका रूम बुक हो जाएगा.

You may also like

Leave a Comment