LIC Policy: एलआईसी की इस पॉलिसी में 243 रुपये जमा कर पाएं 54 लाख, निवेश करने का शानदार मौका

By Top Hindustan

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

LIC Jeevan Labh Plan: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कपनी मे से एक है। इसके द्वारा लोगों को काफी सारी बीमा स्कीम्स चलाई जाती हैं। जिसमें लोगों को बीमा के साथ-साथ निवेश करने का भी मौका मिलता है। ऐसी ही एक स्कीम एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy) है। इसमें धारकों को सेविंग के साथ में इंश्योरेंस की सेफ्टी भी मिलती है।

आपको बता दें ये एक लिमिटेड प्रीमियम पे, नॉन लिंक्ड, एंडोमेंट प्लान है। इसमें सेविंग के साथ में सुरक्षा भी मिलकी है। इस प्लान की अवधि के समय पॉलिसीधारक की अचानक से मौत होने की स्थिति में अगर पॉलिसी के मैच्योर होने तक पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो कपनी की तरफ से परिवार को लंप सम अमाउंट दिया जाता है। इसके साथ में लोन भी सुविधा दी जाती है।

जानिए एलआईसी जीवन लाभ के फायदे

एलआईसी जीवन लाभ के फायदे की बात करें तो आपको इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट मिलता है। इस प्लान की अवधि के समय यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो उसके धारक के परिवार वालों को सालाना प्रीमियम का 10 गुना भुगतान करना होगा। इस पॉलिसी में मिलने वाला डेथ बेनिफिट 105 फीसदी से कम नहीं होता है। बहराल इसके लिए पॉलिसी समय में भरनी होगी।

इसके अलावा अगर पॉलिसीधारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो बेलिस सम एश्योर्ड के साथ में बोनस और एक्सट्रा बोनस का भी लाभ मिलता है। ये सभी पॉलिसी धारकों को मैच्योरिटी के समय लंपसम दिए जाते हैं।

2 लाख रुपये से सम एश्योर्ज की कर सकते हैं शुरुआत

वहीं LIC जीवन लाभ को आठ साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी शख्स ले सकता है। पॉलिसी लेने के लिए कम से कम दो लाभ रुपये तक का सम एश्योर्ड लेना होगा। मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

समय और प्रीमियम भुगतान के आधार पर तीन भागों में बांटा गया है। इसमें आपको प्रीमियम का ऑप्शन मिलता है। इसमें मंथली, त्रैमासिक, छमाही और सालाना आधार पर दिया जाता है।

लोगों को कैसे मिलेगा 54 लाख का फंड

यदि कोई शख्स 25 साल का हैं और 20 सालों के लिए 25 लाख का सम एश्योर्ड लेता है तो उसको साल में 88,910 रुपये यानि कि हर रोज 243 रुपये का प्रीमियम 16 सालों तक भरना होगा। इस प्रकार 50 साल होने पर 54 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

---Advertisement---

Leave a Comment