Monsoon In Bihar: बिहार में एक दिन पहले पहुंचा मानसून, कई जिलों में आंधी-पानी के बीच बिजली गिरने की चेतावनी

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Monsoon In Bihar: प्रचंड गर्मी से झुलस रहे बिहार के लोगों को राहत मिली है. प्रदेश में 17 वर्षों बाद समय से एक दिन पहले मानसून पहुंच गया है. पूर्णिया के रास्ते सोमवार (12 जून) को मानसून बिहार में प्रवेश कर गया. मानसून के कारण सीमांचल में झमाझम बारिश हुई. अररिया, पूर्णिया, किशनगंज औ कटिहार तक मानसून का प्रभाव देखने को मिला. राजधानी पटना सहित पूर्णिया और जमुई में बारिश हुई है. बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तरी रेखा मालदा व फारबिसगंज से होकर गुजर रही है. वहीं, एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तरप्रदेश व इसके आसपास बना हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान मधुबनी, किशनगंज, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और भागलपुर जिले में बादल गरजने और भारी बारिश के बीच बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Update: 10 साल पुराना हो गया है आपका आधार? फ्री में इस तारीख तक करें अपडेट

वहीं दूसरी तरफ बिहार के कई जिलों में लोग अभी भी लू के थपेड़ों से परेशान हैं. मोतिहारी, शेखपुरा, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, हरनौत और जीरादेई में जबरदस्त लू चली. अगले 24 घंटे तक बिहार में उच्चतम पारा अभी सामान्य से नीचे बना रह सकता है. मॉनसून की सक्रियता भी इसे प्रभावित कर सकती है. बिहार में सबसे अधिक उच्चतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस भोजपुर में दर्ज किया गया है.

---Advertisement---

Leave a Comment